हीरो मोटो कॉर्प में 1000 करोड़ की हेराफेरी, शेयर 7 पर्सेंट टूटा 

मुंबई – दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में मंगलवार को 7% से ज्यादा की गिरावट आई। इसकी वजह बीते दिनों कंपनी के परिसरों पर हुई इनकम टैक्स रेड में नया खुलासा है। कंपनी ने 1000 करोड़ रुपए के बोगस खर्च दिखाए और दिल्ली में एक फार्महाउस के लिए 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कैश ट्रांजैक्शन भी किया। 

आयकर विभाग ने 23 मार्च को हीरो मोटोकॉर्प और उसके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजाल के दिल्ली एनसीआर स्थित 40 से ज्यादा परिसरों में तलाशी और जब्ती अभियान चलाया था। इन सबूतों से पता चला कि ग्रुप ने बोगस खरीदारी दिखाई थी। ये खरीदारी 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा की थी। भारी मात्रा में बेहिसाब नकद खर्च भी किया था। 

मुंजाल ने छतरपुर में एक फार्महाउस भी खरीदा था। टैक्स बचाने के लिए फार्म हाउस के बाजार मूल्य में हेरफेर किया गया और काले धन का इस्तेमाल कर 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कैश पेमेंट किया। तलाशी अभियान के बाद जारी एक बयान में हीरो मोटोकॉर्प ने कहा था कि यह आयकर विभाग की नियमित जांच थी। 

फर्जी खर्च की बात सामने आने के बाद हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में गिरावट दिखी। 

फोर्ब्स के मुताबिक, 68 साल के पवन मुंजाल की नेट वर्थ 24.39 हजार करोड़ रुपए है। मुंजाल 2021 में देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में 54वें नंबर पर थे। हीरो मोटोकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.