एलआईसी की इस स्कीम में मिलती है अच्छी पेंशन, देखिए प्लान 

मुंबई- अगर आप किसी अच्छी पेंशन स्कीम की तलाश में हैं तो हम आपकी मदद करने जा रहे हैं। हम आपको एलआईसी की ऐसी पेंशन स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी। इसका नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (PMVVY) है। यह स्कीम आपको 10 साल के लिए फिक्स्ड मासिक पेंशन देती है। 

यह स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। कम से कम उम्र 60 साल होने चाहिए, जबकि अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है। यह पॉलिसी 10 साल के लिए होगी। इस दौरान व्यक्ति की न्यूनतम पेंशन प्रति माह 1000 रुपये और अधिकमत 9,250 रुपये हो सकती है। इस स्कीम में 31 मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता है। हालांकि, इस स्कीम को 31 मार्च, 2022 से पहले खरीदने पर एलआईसी सालाना न्यूनतम 7.4 फीसदी रिटर्न की गारंटी दे रही है। इस दर से पॉलिसी के 10 साल तक रिटर्न मिलेगा। 

इस स्कीम में एकमुश्त रकम से इनवेस्ट किया जा सकता है। हालांकि, पेंशनर को पेंशन के अमाउंट या पर्चेज प्राइस में से कोई एक चुनने का चॉइस होगा। इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश किया जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर बुजुर्ग पति-पत्नी चाहें तो इस स्कीम में 30 लाख रुपये तक का निवेश कर 10 साल के लिए हर महीने 18,500 रुपये का फिक्स्ड मासिक पेंशन हासिल कर सकते हैं। 

पेंशनर के पास मासिक, तिमाही और छमाही पेंशन लेने का विकल्प है। मासिक पेंशन पर ब्याज की दर 7.4 फीसदी होगी। तिमाही पेंशन पर ब्याज दर 7.45 फीसदी और छमाही पेंशन पर यह दर 7.52 फीसदी होगी। 

PMVVY में पेंशन का पेमेंट एनईएफटी या आधार वाले पेमेंट सिस्टम से होगा। इस स्कीम में निवेश करने के लिए यूनिक आधार नंबर वैलिडेशन जरूरी होगा। अगर 10 साल में पेंशनर का निधन हो जाता है तो पर्चेज प्राइस बेनेफिशियरी को वापस कर दिया जाएगा। अगर 10 साल के बाद पेंशन जीवित रहता है तो उसे पर्चेज प्राइस के साथ ही अंतिम पेंशन किश्त का पेमेंट किया जाएगा। 

इस स्कीम में लोन की सुविधा भी है। पॉलिसी 3 साल पूरी करने के बाद इसका फायदा उठाया जा सकता है। लोन की अधिकतम रकम पर्चेंज प्राइस का 75 फीसदी होगा। लोन पर ब्याज दर का निर्धारण तय समय पर होता है। आपात स्थितियों में इस स्कीम से पैसे निकालने की भी इजाजत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.