इमामी ने डर्मीकूल को खरीदा, 432 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी  

मुंबई- बोरोप्लस बनाने वाली इमामी ने भीषण गर्मी और कूल पाउडर की कैटेगरी में अग्रणी ब्रांडों में से एक डर्मीकूल को खरीद लिया है। इमामी ने प्रेस बयान में कहा कि कंपनी ने 432 करोड़ रुपये (टैक्स और ड्यूटीज सहित) में यह पाउडर ब्रांड एफएमसीजी कंपनी रेकिट से इसका अधिग्रहण किया है। 

कंपनी ने कहा, यह अधिग्रहण आंतरिक स्रोतों से जुटाए गए फंड से किया गया है और यह डील से जुड़ी शर्तों पर निर्भर है। इमामी के मुताबिक, अपने लोकप्रिय जिंगल ‘आया मौसम ठंडे ठंडे डर्मीकूल का’ से जाना जाने वाले पाउडर ब्रांड की इस श्रेणी में 20 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है। कंपनी नवरत्न नाम से भी कूल पाउडर बेचती है और उसे डर्मीकूल के हालिया अधिग्रहण से इस कैटेगरी में लीडर बनने का अनुमान है।  

जाइडस वेलनेस के स्वामित्व वाला नाइसिल इस कैटेगरी में सबसे बड़ा ब्रांड है। रेकिट (तत्कालीन नाम ने 2010 में 3,210 करोड़ रुपये में डर्मीकूल का स्वामित्व रखने वाली फार्मास्युटिकल्स और उसके मूव, डीकोल्ड और क्रैक जैसे अन्य अन्य लोकप्रिय ब्रांडों का अधिग्रहण किया था। बाद में, कंपनी ने सेट वेट, लिवोन और झटाक को 2012 में मैरिको को बेच दिया था, जो उसने पारस फार्मास्युटिकल्स से खरीदे थे। 

इमामी लिमिटेड के डायरेक्टर हर्ष वी अग्रवाल ने कहा, “हम डर्मीकूल ब्रांड के अधिग्रहण का ऐलान करके खासे खुश हैं, जो हमारे बिजनेस के लिए रणनीतिक रूप से फिट है। इससे हमारी इस कैटेगरी में पैठ मजबूत होगी। इससे हम हीट पाउडर और कूल टैल्क कैटेगरी में नंबर 1 बन जाएंगे। ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने और गर्मियों में तापमान बढ़ने से भविष्य में ऐसे खास प्रोडक्ट्स की अच्छी ग्रोथ की संभावनाएं हैं। 

वर्षों से इमामी झंडु, केश किंग और जर्मनी के ब्रांड क्रेमे 21 (Creme 21) जैसे कई कंज्यूमर गुड्स ब्रांड खरीदे हैं। इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने पोषण उत्पाद बनाने वाली कंपनी ट्रू नेटिव एफएंडबी प्रा. लि. की 19 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। कंपनी ने कहा, “इमामी अपनी मुख्य बिजनेस स्ट्रैटजीस के रूप में हमेशा ही इनऑर्गैनिक रूट के जरिये ग्रोथ के लिए तैयार रही है। कंपनी मानती है कि अधिग्रहणों से न सिर्फ वैल्यु जुड़ती है और मौजूदा बिजनेस के बीच तालमेल कायम होता है, बल्कि इससे अच्छी ग्रोथ की संभावनाओं वाली कैटेगरी में अवसर भी मिलते हैं।” कंपनी 60 से ज्यादा देशों को अपने प्रोडक्ट्स का निर्यात करती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.