सेबी ने एक्सिस बैंक पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, नियमों का उल्लंघन का मामला 

मुंबई- सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने प्राइवेट सेक्टर के बैंक, एक्सिस बैंक पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया। सेबी ने बताया कि मर्चेंट बैंकिंग से जुड़े नियमों के उल्लंघन को लेकर एक्सिस बैंक पर यह जुर्माना लगाया गया है। 

सेबी ने अपने आदेश में कहा कि सेबी एक्ट के सेक्शन 15-I के प्रावधानों के तहत एक्सिस बैंक पर यह जुर्माना लगा है। मार्केट रेगुलेटर ने एक्सिस बैंक कों जु्र्माने की राशि जमा करने के लिए 45 दिनों से अधिक का समय दिया है। यह जु्र्माना साल 2016 से 2019 के बीच डेट सिक्योरिटीज के कुछ मामलों को लेकर लगाया है, जिसमें एक्सिस बैंक मर्चेंट बैंकर की भूमिका में था।  

सेबी ने अपनी जांच में पाया कि एक्सिस बैंक ने मर्चेंट बैंक के तौर पर कार्य करते हुए 9 पब्लिक डेट इश्यू में हिस्सेदारी हासिल की थी। सेबी ने कहा कि एक्सिस बैंक इन सिक्योरिटीज को हासिस करने से जुड़े ट्रांजैक्शन की जानकारी देने में विफल रहा, जो मर्चेंट बैंकिंग से जुड़े नियमों का उल्लंघन है। साल 2021 के शुरुआत से अभी तक एक्सिस बैंक के शेयर 790 से 800 रुपए के आसपास कारोबार कर रहे हैं और इस दौरान इसमें सिर्फ 3.66 फीसदी की तेजी आई है। वहीं पिछले एक महीने में इसमें 4.78 फीसदी की गिरावट आई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.