ICICI बैंक में SBI फंड मैनेजमेंट की 9.99 पर्सेंट रहेगी हिस्सेदारी, रिजर्व बैंक का आदेश 

मुंबई- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने SBI फंड मैनेजमेंट को SBI ग्रुप की अन्य सभी कंपनियों के साथ मिलकर ICICI बैंक में 9.99% हिस्सेदारी रखने की मंजूरी दे दी है। ICICI बैंक ने स्टॉक एक्सचेंजों से एक अधिसूचना में कहा कि SBI फंड्स मैनेजमेंट को लिखे एक पत्र में, आरबीआई ने एसबीआई समूह की अन्‍य सभी समूह संस्‍थाओं के साथ एसबीआई फंड मैनेजमेंट को 9.99 फीसदी तक की बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी का अधिग्रहण करने की मंजूरी दे दी है। 

बता दें कि आरबीआई के नियमों के अनुसार कोई भी संस्था, जो प्राइवेट बैंक में 5% या उससे अधिक हिस्सेदारी हासिल करना चाहती है, उसे आरबीआई की अनुमति लेना जरूरी है। म्यूचुअल फंड की वर्तमान में आईसीआईसीआई बैंक में 28.2% हिस्सेदारी है और एसबीआई म्यूचुअल फंड की 5.72% हिस्सेदारी है। 

RBI ने कंपनी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि ICICI बैंक में SBI ग्रुप की कंपनियों की कुल हिस्सेदारी हर समय बैंक की चुकता इक्विटी पूंजी के 10% से कम ही रहे। यह अप्रुवल एक वर्ष की अवधि के लिए, यानी 22 मार्च 2023 तक वैध है। 

आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों, सुपरनैशनल संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को निजी क्षेत्र के बैंकों में 15% हिस्सेदारी रखने की अनुमति दी थी. हालांकि, केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया था कि ऐसी किसी भी इकाई को निजी क्षेत्र के बैंक में 5% से अधिक हिस्सेदारी लेने से पहले आरबीआई से अनुमति लेनी होगी. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.