15 हजार रुपए लगाकर महीने का कमाएं लाखों रुपए, जानिए कौन सा है बिजनेस 

मुंबई- वेस्ट मैटेरियल (Recycling Business Ideas) के जरिए आप एक ऐसा बिजनेस शुरू कर सकते हैं जहां अच्छी कमाई हो सकती है। इस बिजनेस (Business) को आप घर के कबाड़ से शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस (Recycling Business Ideas) की काफी डिमांड है। इससे कई लोग अच्छी कमाई कर चुके हैं। इस बिजनेस का दायरा बहुत बड़ा है। दुनियाभर में करीब 2 अरब टन से ज्यादा वेस्ट मटेरियल हर साल निकलता है। वहीं अगर भारत के बारे में इसकी बात करें तो इसमें भी करीब 27.7 करोड़ टन से ज्यादा कबाड़ जेनरेट होता है।

भारी मात्रा में वेस्ट को मैनेज करना सबसे मुश्किल काम है। ऐसे में अब लोग खराब मटेरियल से घर की सजावट के आइटम, ज्वेलरी, पेंटिंग जैसी चीजें तैयार करके इस बड़ी समस्या को बिजनेस में बदल दिया है। इस बिजनेस से लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप अपने आसपास और अपने घरों के बेकार सामान को इकठ्ठा करना होगा।

आप चाहें तो नगर निगम से भी कचरा ले सकते हैं। कई ग्राहक भी कचरा मुहैया कराते हैं। आप वहां से खरीदारी कर सकते हैं। इसके बाद उस कबाड़ की अच्छे से सफाई करना होगा। फिर अलग-अलग समान की डिजाइनिंग और कलर करना होगा। कबाड़ (Waste Material) से आप काफी कुछ बना सकते हैं। जैसे कि टायर से सीटिंग चेयर बना सकते हैं। एमेजॉन पर इसकी कीमत 700 रुपए के आसपास है। इसके अलावा कप, वूडेन, क्राफ्ट, कंघी, होम डेकोरेशन का सामान बना सकते हैं।

आखिर में मार्केटिंग का काम शुरू होता है! ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट पर इसे बेच सकते हैं। इसे आप ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों ही प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं। द कबाड़ी डॉट कॉम स्टार्टअप  के मालिक शुभम शुभम ने कहा कि शुरुआत में एक रिक्शा, एक ऑटो और तीन लोगों के साथ मिलकर घर-घर जाकर कबाड़ उठाना शुरू किया। आज इनका एक महीने का टर्न ओवर आठ से दस लाख रुपए तक पहुंच चुका है। ये कंपनी महीने में 40 से 50 टन कबाड़ उठाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.