एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नया फंड, जानिए कितना कर सकते हैं निवेश 

मुंबई- एक्सिस म्यूचुअल फंड (Axis Mutual Fund) ने एक नए फंड एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स को लॉन्च करने का ऐलान किया है। यह एक ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड है जो निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स टीआरआई को ट्रैक करेगा। यह एनएफओ (न्यू फंड ऑफर) सब्सक्रिप्शन के लिए कल यानी 10 मार्च को खुला है और इस NFO में 21 मार्च 2022 तक पैसे लगा सकेंगे। 

यह एक ओपन-एंडेड फंड है जो निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स टीआरआई को ट्रैक करेगा। इसमें कम से कम 5 हजार रुपये और फिर एक रुपये के गुणक में पैसे लगा सकेंगे। इस फंड में पैसे लगाने के बाद अगर अलॉटमेंट से 7 दिनों के भीतर निकासी करते हैं तो 1 फीसदी का एग्जिट लोड देना होगा जबकि इसके बाद कभी भी बिना किसी एग्जिट लोड के अपने पैसे निकाल सकते हैं। इस फंड को एक्सिस म्यूचुअल फंड के प्रमुख (इक्विटी) जिग्नेश गोपानी मैनेज करेंगे। 

निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स में निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स से पूर्ण बाजार पूंजी के आधार पर टॉप 50 कंपनियों को रखा जाता है जिसमें उन्हें वरीयता दी जाती है जिनमें एनएसई पर डेरिवेटिव कांट्रैक्ट्स उपलब्ध होता है। एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स फंड का पैसा 50 सबसे अधिक लिक्विड मिडकैप स्टॉक्स में लगाया जाता है। स्टॉक्स के चयन में उन्हें प्रमुखता दी जाती है जिनकी एनएसई पर फ्यूचर एंड ऑप्शंस (F&O) में ट्रेडिंग होती है।  

अगर इंडेक्स में शामिल करने के लिए कोई F&Oस्टॉक्स नहीं मिलता है तो बाजार पूंजी पर आधारित निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्स में शामिल टॉप 30 गैर-एफएंडओ स्टॉक्स में से चुना जाएगा। एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ चंद्रेश निगम के मुताबिक मिडकैप्स ने लगातार बेहतर प्रदर्शन किया है और लांग टर्म में बड़ी पूंजी तैयार करने के लिए यह बेहतर है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.