अब बिना इंटरनेट के करिए पैसा का ट्रांसफर, रिजर्व बैंक ने जारी किया 

मुंबई- अब फीचर फोन से भी UPI पेमेंट होगा। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके लिए UPI123Pay नाम दिया गया है। उन्होंने डिजिटल पेमेंट्स के लिए 24×7 हेल्पलाइन भी लॉन्च की। इसका नाम डिजीसाथी है। UPI पेमेंट प्लेटफॉर्म की शुरुआत 2016 में हुई थी। अब तक UPI पेमेंट के लिए स्मार्टफोन जरूरी था। इस वजह से गांवों में कई लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते थे। 

UPI123Pay की मदद से ग्राहक फीचर फोन से UPI पेमेंट कर सकेंगे। स्कैन एंड पे छोड़ सभी तरह के ट्रांजैक्शन इससे किए जा सकेंगे। इससे पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। इस फैसिलिटी का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक को अपने मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट को लिंक करवाना होगा। 

RBI का मानना है कि फीचर फोन के लिए UPI फैसिलिटी शुरू होने से गांवों में डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल बढ़ेगा। इससे फाइनेंशियल सर्विस की पहुंच बढ़ेगी। गांवों में कई लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं होते हैं। इसके अलावा वहां इंटरनेट की उपलब्धता की भी गारंटी नहीं होती है। फीचर फोन से डिजिटल पेमेंट वाला फीचर देश में पहले से मौजूद था, लेकिन USSD बेस्ड होने की वजह से इसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं हुआ। ग्राहक *99# कोड के जरिए स्मार्टफोन के बिना या इंटरनेट कनेक्शन के बिना मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फीचर फोन का मतलब बेसिक फोन है। इस फोन में सिर्फ कॉल करने, कॉल रिसीव करने और मैसेज सेंड और रिसीव करने का फीचर होता है। आज भी आबादी का एक बड़ा हिस्सा इन फोन का इस्तेमाल करता है। खासकर गांवों में लोग फीचर फोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। 

RBI के मुताबिक वे ग्राहक को ऑप्शन का एक मेन्यू देकर पेमेंट करने के लिए चार ऑप्शन देगा और आगे चलकर इन फीचर्स को जोड़ देगा। इसमें ग्राहक IVR सिस्टम या वॉइस बेस्ड सिस्टम, इसमें यूजर्स NPCI के दिए गए नंबर पर कॉल करके सेफ ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 

स्कैन और पेमेंट के फीचर को छोड़कर, स्मार्टफोन पर UPI ऐप पर सभी ट्रांजैक्शन की पेशकश की जाएगी। RBI जल्द ही स्कैन एंड पे फीचर लाने पर काम कर रहा है। प्रॉक्समिटी साउंड बेस्ड पेमेंट। ट्रांजैक्शन साउंड वेव्स एनेबल कॉन्टैक्ट को एनेबल करने और कॉन्टैक्ट लेस पेमेंट करने के लिए होगा। इसी तरह मिस्ड कॉल बेस्ड सिस्टम, ग्राहक को एक मिस्ड कॉल देना होगा जिसके बाद कॉल बैक मिलेगी। यूजर्स UPI पिन डालकर पेमेंट कर सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.