तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व चेयरमैन होंगे एअर इंडिया के नई सीईओ

मुंबई- टाटा संस ने तुर्किश एयरलाइंस के पूर्व सीईओ इल्कर आयसी (Ilker Ayci) को एअरइंडिया का नया एमडी एवं सीईओ बनाया है। एअर इंडिया के बोर्ड की आज हुई मीटिंग में यह फैसला किया गया।

बोर्ड की मीटिंग में टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन विशेष निमंत्रित गेस्ट थे। इस नियुक्ति के लिए अभी सभी रेगुलेटरी मंजूरी लेना बाकी है। टाटा ग्रुप ने एअर इंडिया की 100 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीद ली है। इसके साथ ही उसके पास तीन एयरलाइंस हो गई हैं। टाटा ग्रुप एअर इंडिया के वर्तमान कर्मचारियों को भी रखेगा जिनकी संख्या करीबन 8,500 है।

पिछले महीने ही 1.2 लाख करोड़ रुपए की देश की एविएशन इंडस्ट्री के लिए इस साल बड़ा बदलाव हुआ । सरकारी कंपनी एअर इंडिया 27 जनवरी 2022 से प्राइवेट हो गई । टाटा संस ने आधिकारिक तौर पर एअर इंडिया को टेकओवर कर लिया था। इसके बाद टाटा देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन बन गई है।

इसका पूरा शेयर टैलेस प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर किया जा चुका है। इसके बाद चंद्रशेखरन ने कहा कि हम इस डील से काफी खुश हैं कि एअर इंडिया टाटा ग्रुप के पास आ गई है। उन्होंने कहा था कि अब एक वर्ल्ड क्लास की एयरलाइंस बनाने के लिए हम काम करेंगे।

इसी के साथ टाटा ग्रुप इसे पूरी तरह से बदलाव का काम करेगा। उदाहरण के तौर पर केबिन को अपग्रेड किया जाएगा। टाटा ग्रुप ने कहा है कि शुरू में वह 5 फ्लाइट्स में फ्री में खाना उपलब्ध कराएगी। हालांकि, अभी एअर इंडिया टाटा ग्रुप के बैनर तले नहीं उड़ेगी। जिन फ्लाइट्स में फ्री खाना मिलेगा, उसमें मुंबई-दिल्ली की दो फ्लाइट्स AI864 और AI687, AI945 मुंबई से अबूधाबी और AI639 मुंबई से बेंगलुरु शामिल हैं। इसके अलावा मुंबई-न्यूयॉर्क रूट पर चलने वाली फ्लाइट में भी फ्री खाना मिलेगा। टाटा ग्रुप ने कहा कि बाद में फ्री खाने को चरणबद्ध तरीके से बढ़ाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.