LIC IPO के लिए निवेशकों ने खोले जनवरी महीने में 34 लाख डीमैट खाते  

मुंबई- भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के IPO में निवेश के लिए निवेशकों ने तैयारी शुरू कर दी है। जनवरी महीने में 34 लाख से ज्यादा डीमैट अकाउंट खोले गए हैं।  

सभी ब्रोकर्स LIC के पॉलिसीधारकों के पास इस तरह के अकाउंट खुलवाने के लिए कोशिश कर रहे हैं। इससे पता चलता है कि इस इश्यू को लेकर निवेशकों को अच्छा खासा क्रेज दिख रहा है। जनवरी में रिकॉर्ड डीमैट अकाउंट खुलने के बाद फरवरी में भी इसी तरह का रुझान दिख सकता है।  

ब्रोकर्स का कहना है कि इसमें ढेर सारे ऐसे निवेशक हैं, जिन्होंने कभी शेयर बाजार में निवेश नहीं किया है। NSDL और CDSL के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 31 जनवरी तक कुल डीमैट खातों की संख्या 8.4 करोड़ रही, जो दिसंबर में 8 करोड़ थी। अपस्टॉक्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस कैटेगरी को शुरू किया है।  

डिजिटल और परंपरागत हर किस्म के ब्रोकर्स इस काम में लगे हैं। निवेशकों को आकर्षित करने के लिए काफी सारी स्कीम और गिफ्ट वाउचर्स भी दिया जा रहा है। एक ब्रोकर्स के मुताबिक, हमने LIC के एक हजार कार्यालयों के पास फिजिकल काउंटर्स शुरू किया है। इसके साथ हम स्पेशल स्कीम भी दे रहे हैं।  

पिछले साल दिसंबर में LIC ने विज्ञापन देकर कहा था कि अगर आप उसके IPO में निवेश करना चाहते हैं तो डीमैट अकाउंट खोलें और साथ ही अपने पैन और आधार कार्ड को पॉलिसी के साथ अपडेट करें। LIC पॉलिसीधारकों के लिए 10% हिस्सा रिजर्व है। उन्हें IPO में शेयर के भाव में 5% का डिस्काउंट मिल सकता है।  

ब्रोकर्स का मानना है कि LIC के कम से कम 10% पॉलिसीधारकों के पास डीमैट अकाउंट नहीं है। इसका मतलब 2-3 करोड़ पॉलिसीधारकों के पास अकाउंट नहीं है। LIC की कुल 29 करोड़ पॉलिसीज हैं। हालांकि इसमें कुछ लोगों के पास 2 या 3 या फिर से इससे ज्यादा पॉलिसीज भी हो सकती हैं। इस तरह से कुल पॉलिसीधारकों की संख्या 20-25 करोड़ के बीच हो सकती है।  

दरअसल, किसी भी IPO में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी होता है। इसे दो डिपॉजिटरीज के पास खोल सकते हैँ। एक CDSL और दूसरा NSDL। इसके बाद आपको ब्रोकरेज हाउस के पास एक खाता खोलना होता है। फिर आप किसी इश्यू में निवेश कर पाएंगे। 18 साल की उम्र से ज्यादा का कोई भी व्यक्ति डिजिटल तरीके से डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकता है। इसके लिए पैन, बैंक अकाउंट, पहचान और पते का प्रूफ अनिवार्य दस्तावेज हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.