क्रेडिट कार्ड का देर से देंगे पेमेंट तो लगेगा अब ज्यादा चार्ज

मुंबई- इस साल से क्रेडिट कार्ड पेमेंट अदा करने में लेटलतीफी पर ज्यादा चार्ज देना होगा। ICICI बैंक ने 10 फरवरी, 2022 से विभिन्न क्रेडिट कार्ड सेवाओं जैसे लेट पेमेंट फीस में वृद्धि की घोषणा की है।  

यदि आप किसी पेमेंट को भरने में चूक जाते हैं, तो आपसे जुर्माना के साथ-साथ इंटरेस्ट भी लिया जाएगा। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ेगा। क्रेडिट कार्ड पर लगाया जाने वाला लेट पेमेंट फीस क्रेडिट कार्ड के प्रकार और दी जाने वाली रकम पर निर्भर करता है। 

जो ग्राहक समय पर अपने बिलों का पेमेंट नहीं करते हैं, उन्हें क्रेडिट कार्ड फर्मों की नाराजगी झेलनी पड़ती है। आपसे जुर्माने के साथ-साथ आपके द्वारा दी गई राशि पर इंटरेस्ट भी लिया जाता है। इसी तरह अगले महीने की शॉपिंग के लिए इंटरेस्ट फ्री फाइनेंस उपलब्ध नहीं होता है। सबसे महत्वपूर्ण नुकसान एक खराब क्रेडिट हिस्ट्री और कम क्रेडिट स्कोर के रूप में होता है जो दोनों भविष्य में क्रेडिट प्राप्त करने की आपकी संभावनाओं को कम कर देते हैं।

यदि आप तय तारीख से पहले पेमेंट करने में फेल हो जाते हैं तो क्या करें? क्रेडिट कार्ड कंपनियों को ऐसे ग्राहक पसंद नहीं हैं जो पेमेंट करने से चूक जाते हैं। पेमेंट से चूक जाने पर जुर्माने के साथ-साथ बकाया राशि पर ब्याज भी लगता है। सबसे बड़ा नुकसान एक खराब क्रेडिट इतिहास और कम क्रेडिट स्कोर है, जो भविष्य में किसी भी क्रेडिट सुविधा का लाभ उठाने की आपकी संभावनाओं पर विपरीत प्रभाव डालता है।

अपने बैंक को हर महीने एक निश्चित तारीख तक कार्ड बिल का पेमेंट करने का निर्देश दें। यदि आपके पास पैसे की तंगी है तो कम से कम न्यूनतम फीस का पेमेंट कर दें, ताकि कोई जुर्माना न लगे। आइए ICICI बैंक, HDFC बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, SBI कार्ड और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा क्रेडिट कार्ड लेट पेमेंट फीस फीस पर एक नज़र डालते हैं। 

SBI कार्ड की वेबसाइट के अनुसार, यदि पेमेंट की तारीख तक न्यूनतम रकम का पेमेंट नहीं किया जाता है तो लेट पेमेंट फीस लागू होगा। लेट पेमेंट फीस 400 रुपए से लेकर 1,300 रुपए तक हो सकता है। इसके मुताबिक, 500 रुपए तक के पेमेंट के लिए कोई चार्ज नहीं होगा। 500 से 1000 रुपए के पेमेंट के लिए लेटलतीफी फीस 400 रुपए होगा।  

एक हजार से दो हजार तक के लिए यह चार्ज 750 रुपए, 10 हजार से 25 हजार तक के लिए 950 रुपए और 25 हजार से 50 हजार के लिए 1,100 रुपए देना होगा। 50 हजार से अधिक के पेमेंट पर 1,300 रुपए देना होगा। लगातार दो तारीख तक अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो फिर 100 रुपए का अतिरिक्त लेट पेमेंट फीस लगाया जाएगा। यह फीस प्रत्येक पेमेंट साइकिल के लिए तब तक लगाया जाता रहेगा जब तक कि पहले का पेंडिंग किस्त क्लियर नहीं हो जाता।

HDFC बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, लेट पेमेंट चार्ज देय राशि के आधार पर 100 रुपए से लेकर 1,300 रुपए तक हो सकता है। क्रेडिट कार्ड के टाइप और देय राशि के आधार पर एक्सिस बैंक 100 रुपए से 1,300 रुपए के बीच फीस लेता है। चुनिंदा कार्डों पर फीस इस प्रकार है।

यह बैंक 300 रुपए तक कोई चार्ज नहीं लेता है, लेकिन 301 से 500 रुपए तक के लेट फीस पर 100 रुपए और 501 से 10 हजार पर 500 रुपए फीस लेता है। 10,001 से 25 हजार के पेमेंट पर लेट फी 750 और 25,001 से 50 हजार पर एक हजार और 50 हजार से ऊपर पर 1,300 रुपए चार्ज लेता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.