बिरला फैशन एंड रिटेल के 54 लाख ग्राहकों का डेटा चोरी

मुंबई-आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड (ABFRL) के 54 लाख यूजर्स के डेटा चोरी हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स ने इन यूजर्स का डेटा लीक करके ऑनलाइन पोस्ट कर दिया है। जो डेटा ऑनलाइन शेयर किया गया है उसमें यूजर्स का ईमेल एड्रेस शामिल है। जिन यूजर्स के डेटा चोरी हुआ है उसने हैकर्स द्वारा फिरौती मांगी जा रही है। 

इस डेटा को ShinyHunters नाम के एक हैकर ग्रुप ने ऑनलाइन पोस्ट किया है। ग्राहकों के डेटा ब्रीच की जानकारी Have I Been Pwned वेबसाइट ने दी। लीक डेटा में कर्मचारियों की सैलरी की डिटेल्स, रिलीजन और उनका मैरिटल स्टेटस जैसी जानकारी भी शामिल हैं। 

जिन 54 लाख से भी ज्यादा यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है, उसमें उनकी कई प्राइवेट डिटेल शामिल हैं। इसमें यूजर का नाम, फोन नंबर, एड्रेस, जन्म तिथि, ऑर्डर हिस्ट्री, क्रेडिट कार्ड डिटेल, मैसेज-डाइजेस्ट एल्गोरिथम 5 (MD5) हैश के रूप में स्टोर किए गए पासवर्ड भी शामिल हैं। फिलहाल हैकर्स ने यूजर्स का सिर्फ ईमेल एड्रेस ही ऑनलाइन लीक किया है। 

पिछले साल दिसंबर में आदित्य बिरला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड के 54 लाख 70 हजार से ज्यादा अकाउंड को चोरी किया गया। बाद में उसके लिए फिरौती मांगी गई। जब हैकर्स की फिरौती की डिमांड को नहीं माना गया, तब उसने डेटा को एक पॉपुलर हैकिंग फोरम पर पब्लिकली पोस्ट कर दिया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.