पेटीएम का शेयर 9 वें दिन गिरावट में, स्टॉक का भाव 1,025 रुपए पर

मुंबई- पेटीएम का शेयर लगातार 9 दिन से पिट रहा है। IPO के भाव की तुलना में निवेशकों की रकम अब आधा हो गई है। स्टॉक 1,025 रुपए पर पहुंच गया है। इसका आईपीओ में भाव 2150 रुपए था। किसी भी शेयर की लिस्टिंग के दिन इतनी भारी गिरावट हाल के सालों में पहली बार रही और वो भी देश के सबसे बड़े IPO में। 

देश का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली पेटीएम का शेयर स्टॉक एक्सचेंज पर 2 महीने पहले लिस्ट हुआ था। इसकी लिस्टिंग इश्यू प्राइस 2,150 रुपए की तुलना में 2,050 रुपए पर हुई थी। उसी दिन इस स्टॉक में 27% की भारी गिरावट आई थी। अब पिछले 9 दिन में यह 21% से ज्यादा गिर चुका है। गुरुवार को यह करीबन 5% से ज्यादा गिरकर 1,031 रुपए पर बंद हुआ।

18 नवंबर को इसका शेयर 1,961 रुपए पर था। यही इसका अब तक का उच्चतम लेवल है। इसका मार्केट कैप 66,862 करोड़ रुपए रह गया है। विदेशी ब्रोकरेज हाउस मैक्वायरी ने जब-जब इस शेयर की कीमत में गिरावट की आशंका जताई, वह सही हुई। उसने लिस्टिंग के बाद कहा था यह स्टॉक 1,200 रुपए तक जा सकता है, जो कुछ ही दिन में हो गया।  

दो दिन पहले ही पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन के CEO विजय शेखर शर्मा ने कहा कि शेयर्स की लिस्टिंग खराब समय में हुई, जिससे इस पर असर दिख रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा है कि कोई भी पेटीएम के शेयर को नीचे जाने से नहीं रोक सकता है। पेटीएम की तुलना बजाज फाइनेंस से की जानी चाहिए, जिससे कई मायनों में यह आगे है।  

इसी हफ्ते मैक्वायरी ने यह कहा कि पेटीएम का शेयर 900 रुपए तक जा सकता है। गुरुवार को यह 1,025 रुपए तक चला गया। हालांकि अब काफी सारे एनालिस्ट इस शेयर में ऊपर का लक्ष्य दे रहे हैं। मोर्गन स्टेनली, जेपी मोर्गन और गोल्डमैन जैसे ब्रोकरेज हाउस ने कहा कि यह स्टॉक 1,875 रुपए तक जा सकता है। इस समय पेटीएम का शेयर प्राइस यहां से 2-3 दिन और नीचे जा सकता है, जैसा कि मैक्वायरी ने इसका 900 रुपए रखा है।  

कुछ विश्लेषकों ने कहा कि अभी भी निवेशकों को इसमें खरीदारी से बचना चाहिए। जब तक कि कुछ पॉजिटिव डेवलपमेंट न हो, इसे नहीं लेना चाहिए। कंपनी ने अपने इतिहास में अभी तक कभी फायदा नहीं कमाया है। यह लगातार घाटे वाली रही है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *