दिसंबर में किन शेयर्स में म्यूचुअल फंड ने की खरीदी, देखिए सूची

मुंबई- दिसंबर महीने में म्यूचुअल फंडों में 33.8 अरब रुपए के नए निवेश देखने को मिले हैं। इस अवधि में म्यूचुअल फंडों ने अपने पोर्टफोलियो में नई लिस्टेड कंपनियों मेडप्लस, CMS इंफो सिस्टम, मेट्रो ब्रांड, तेगा इंडस्ट्रीज को शामिल किया है।  

इनके अलावा कुछ और नए लिस्टेड स्टॉक भी म्यूचुअल फंडों की शॉपिंग लिस्ट में शामिल रहे हैं। इनमें रेटगेन ट्रैवल, आनंद राठी, मैपमाई इंडिया, डाटा पार्टनर्स, सुप्रिया लाइफ साइंसेस, स्टार हेलथ के नाम भी शामिल हैं। मिडकैप स्पेस पर नजर डालें तो असेट मैनेजमेंट कंपनियों की शॉपिंग लिस्ट में PCA लैब, इंडियन होटल और REC की बड़ी हिस्सेदारी रही है। 

वहीं म्यूचुअल फंडों ने दिसंबर में वोडाफोन आइडिया, परसिस्टेंट सिस्टम, इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) और लेटेंट व्यू में बिकवाली की है।स्मॉलकैप स्पेस पर नजर डालें तो म्यूचुअल फंडों ने दिसंबर में गो फैशन, कल्पतरू पावर और PVR में खरीदारी की है जबकि RBL बैंक, इक्विटास, JM फाइनेंशियल और शोभा में बिकवाली की है। 

मिडकैप सेगमेंट में 10,000 करोड़ रुपए से 40,000 करोड़ रुपए तक की मार्केटकैप वाली कंपनियां शामिल होती हैं जबकि स्मॉलकैप में 10,000 करोड़ रुपये कम की मार्केटकैप वाली कंपनियां शामिल होती हैं। एडेलवाइस की रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि अपनी वर्तमान होल्डिंग के साथ ही फंड हाउसों ने दिसंबर में ICICI बैंक, विप्रो, इंफोसिस और HDFC बैंक में और खरीदारी की है जबकि HCL टेक, भारत इलेक्ट्रा़निक्स और RBL बैंक में बिकवाली है। 

एसपीआई में मजबूत ग्रोथ और मल्टीकैप फंड कैटेगरी में मजबूत निवेश के चलते दिसंबर में इक्विटी म्यूचुअल फंडों का निवेश दोगुने से ज्यादा बढ़कर 25,000 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। दिसंबर महीने में मंथली एसआईपी का योगदान बढ़कर 11305 करोड़ रुपये पर आ गया है जो कि नवंबर में 11005 करोड़ रुपये पर था। इसके अलावा दिसंबर महीने में एसआईपी अकाउंट की संख्या 4.78 करोड़ रुपये से बढ़कर 4.91 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। दिसंबर महीने में म्यूचुअल फंड की AUM 37.72 लाख करोड़ रुपये रही है जो कि नवबंर में 37.34 लाख करोड़ रुपये थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *