इस बिजनेस से हर दिन कमा सकते हैं 4 हजार रुपए, जानिए कैसे करें

मुंबई- बिना किसी ट्रेनिंग के आप कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस कर सकते हैं। इसमें महीने भर में आराम से 1,20,000 रुपए कमा सकते हैं। यह बिजनेस कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस (Corn Flakes Business) है।  

मक्के का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में किया जाता है। यह हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए, जहां पर इसका प्लांट लगा सकें। इसके अलावा स्टोरेज के लिए भी जगह की जरूरत होती है। गोदाम की भी आपको जरूरत होगी। आपके पास कुल 2000 से 3000 स्क्वॉयर फिट जगह होनी चाहिए। 

अगर इस बिजनेस के लिए जरूरी उपकरण की बात करें तो आपको मशीनों, बिजली की सुविधा, GST नंबर, कच्चे माल, स्पेस और स्टॉक रखने के लिए गोदाम की जरूरत होगी। इस बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली इन मशीनों का इस्तेमाल सिर्फ मक्के से बनने वाले Corn Flakes बनाने के लिए ही नहीं होता, बल्कि गेहूं और चावल के Flakes बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

बिजनेस का सेटअप आप ऐसे इलाके में करें जहां मक्के की ज्यादा पैदावार होती हो। अगर हम किसी दूर जगह से मक्का लाकर के उनके Corn Flakes बनाएंगे तो वह बहुत ज्यादा महंगा होगा इसलिए हमें ऐसी जगह देखनी चाहिए जहां हम बढ़िया क्वालिटी का मक्का मिल जाए या खुद मक्के की खेती की जा सके। 

एक किलो कॉर्न फ्लेक्स बनाने की लागत करीब 30 रुपए आती है और बाजार में 70 रुपए प्रति किलो के हिसाब से आसानी से बिक जाता है। अगर आप 100 किलो कॉर्न फ्लेक्स का एक दिन में सेल करते हैं तो आपका फायदा करीब 4000 रुपए हो जाएगा।  

अगर पैसे लगाने की बात की जाए तो यह आप पर निर्भर करता है कि आप छोटे लेवल पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या फिर बड़े लेवल पर। फिलहाल शुरुआत में इस बिजनेस के लिए कम से कम 5 से 8 लाख तक का निवेश करना होगा। मोदी सरकार की ओर से मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत सरकार स्टार्ट अप बिजनेस करने वालों को करीब 90 फीसदी तक के लोन की सुविधा मुहैया कराती है। अगर आप 50000 रुपए में बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको शुरुआत में सिर्फ 50,000 रुपए लगाने होंगे बाकी पैसा आपको सरकार की तरफ से लोन के रूप में मिल जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.