एलआईसी इस महीने के अंत तक सेबी के पास डीआरएचपी जमा कर सकती है

मुंबई- भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) अपने प्रस्तावित आईपीओ के लिए सेबी में जनवरी महीने के तीसरे हफ्ते तक ड्राफ्ट पेपर ( अर्जी) दाखिल कर सकती है। एलआईसी के अधिकारियों ने ग्लोबल निवेशकों के साथ हुए बातचीत में इस बात के संकेत दिए हैं। वित्त मंत्रालय के अधिकारी पिछले कई महीने से यह कहते रहें है कि आईपीओ की लिस्टिंग वित्त वर्ष 2022 के पहले संपन्न हो जाएगी। 

गौरतलब है कि एलआईसी का आईपीओ करीब 1 लाख करोड़ रुपये होगा। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ इश्यू होगा। एलआईसी के अधिकारियों ने निवेशकों से हुई अपनी बातचीत में यह भी कहा है कि कंपनी नॉन पार्टिसिपेटिंग प्रोडक्ट्स जैसे पेंशन, एन्यूइटी, हेल्थ इंश्योरेंस और ULIPS पर अपना फोकस बढ़ा रही है। यह कंपनी के प्रोडक्ट पोर्टफोलियों को डायवर्सिफाइ करने की योजना के तहत किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी नए नॉन पार्टिसिपेंटिग प्रोडक्ट लॉन्च करने की तैयारी में है। 

अधिकारियों ने यह भी बताया है कि आगे कंपनी की फोकस बैंकाश्योरेंस  जैसे प्रोडक्ट पर रहेगा। कंपनी बैंकाश्योरेंस प्रोडक्ट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाना चाहती है इसके लिए वह अधिक से अधिक पार्टनर के साथ करार भी कर रही है। एलआईसी डिजिटलीकरण पर भी फोकस कर रही है। LIC की लिस्टिंग के बाद यह मार्केट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगा। कंपनी का वैल्यूएशन 8-10 लाख करोड़ रुपए हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *