अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर में क्यों मिल सकता है भारी मुनाफा, जानिए यहां पर

मुंबई- रिसर्च और ब्रोकिंग कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर के लिए 8,850 रुपए प्रति शेयर के टारगेट के साथ “खरीद” की सलाह बरकरार रखी है। बुधवार को यह शेयर 7,422 रुपए पर कारोबार कर रहा था। 

रिसर्च फर्म का अनुमान है कि अल्ट्राटेक लो-कॉस्ट ब्राउनफील्ड एक्सपैंशन और कॉस्ट इफिशिएंसी में बढ़ोतरी के दम पर वित्त वर्ष 21-24 में ग्रोथ और प्रॉफिटेबिलिटी दर्ज करती रहेगी। कंपनी का देश भर में डायवर्सिफाइड मार्केट, प्रीमियम ब्रांड की पोजिशन, मजबूत वितरण और नॉन ट्रेड सेगमेंट में अच्छी पैठ उसे दूसरी कंपनियों की तुलना में बढ़त दिलाती है। 

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि कॉस्ट सेविंग से जुड़े उपायों के चलते वित्त वर्ष 24 तक 100 रुपये प्रति टन का फायदा हो सकता है और वित्त वर्ष 22-24 के दौरान आरओसीई यानी रिटर्न ऑन कैपिटल इम्प्लॉइड (टैक्स के बाद) 400 बेसिस प्वाइंट्स बढ़कर 17 फीसदी हो सकता है। डिविडेंड पेआउट रेश्यो वित्त वर्ष 20 के 10 फीसदी से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 20 फीसदी हो गया है, जो आगे और बढ़ सकता है, क्योंकि अल्ट्राटेक को वित्त वर्ष 21-24 के दौरान 20,000 करोड़ रुपये का फ्री कैश फ्लो जेनरेट होने का अनुमान है। 

अल्ट्राटेक की पूरब, मध्य और उत्तर भारत के बाजारों में अच्छी ग्रोथ/ यूटिलाइजेशन से अगले दो से तीन साल में 20 एमएनटीई कैपेसिटी (घरेलू कैपेसिटी का 18 फीसदी) बढ़ाने की योजना है। इसमें से 70 फीसदी एक्सपैंशन 60 डॉलर प्रति टन से कम औसत कैपेक्स के साथ ब्राउनफील्ड है, इसे देखते हुए रिसर्च फर्म बेहतर प्रॉफिटेबिलिटी के सहारे 15 फीसदी से ज्यादा आरओसीई (वित्त वर्ष के 11.5 फीसदी की तुलना में) की उम्मीद करती है। 

कंपनी को वित्त वर्ष 21-24 तक 34,000 करोड़ रुपये का ऑपरेटिंग कैश फ्लो जेनरेट होने का अनुमान है। इससे कंपनी को ऑर्गनिक/ इनऑर्गनिक रूट्स दोनों के जरिये अपनी ग्रोथ बढ़ाने का मौका मिल सकता है। कंपनी वित्त वर्ष 23 की पहली छमाही तक डेट फ्री होने की उम्मीद कर रही है। इसके अलावा वित्त वर्ष 21 में डिविडेंड पेआउट बढ़कर 20 फीसदी हो गया है, जो एक साल पहले 10 फीसदी रहा था। यह आगे और बढ़ सकता है, क्योंकि कंपनी वित्त वर्ष 21-24 के दौरान 20,000 करोड़ के फ्री कैश फ्लो के जेनरेट होने की उम्मीद कर रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *