ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के जरिए डेट, सोना, इक्विटी और विदेशी शेयर्स में कीजिए निवेश

मुंबई- आप एक जगह से बैठकर सोना, इक्विटी, डेट, घरेलू शेयर बाजार और विदेशी स्टॉक मार्केट में पैसे लगा सकते हैं। अब आपको अलग-अलग सेगमेंट में निवेश करने के लिए माथापच्ची नहीं करनी होगी। यह अवसर ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के फंड ऑफ फंड (FoF) के जरिए आपको मिलेगा। इस एनएफओ में एकमुश्त 1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं। यह नया फंड 10 जनवरी को बंद होगा।  

देश की अग्रणी म्यूचुअल फंड कंपनी ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ने FoF को लॉन्च किया है। इसे पैसिव मल्टी असेट फंड नाम दिया गया है। यह स्कीम आपके कुल रकम में से घरेलू शेयर बाजार में 25 से 65% का निवेश करेगी। इतना ही हिस्सा डेट में भी निवेश होगा। 0-15% सोने में लगाया जाएगा जबकि विदेशी शेयर्स में 10-30% तक का निवेश हो सकता है। यह सभी एक्सपोजर या निवेश एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के जरिए किया जाएगा। 

ICICI प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के प्रोडक्ट हेड चिंतन हरिया कहते हैं कि यह प्रोडक्ट उन निवेशकों के लिए एक आसान तरीके से बनाया गया है जो मल्टी असेट अलोकेशन में पैसिव रूट के जरिए निवेश करना चाहते हैं। पैसिव रूट उसे कहते हैं जहां लंबे समय में निवेशकों को कम खर्च पर निवेश का अवसर मिलता है। इस तरह के फंड में डायरेक्ट निवेश करने पर काफी कम चार्ज लगते हैं।  

ICICI प्रूडेंशियल के मुख्य निवेश अधिकारी (CIO) संकरन नरेन कहते हैं कि इक्विटी और डेट के बीच अलोकेशन इन हाउस इक्विटी और डेट वैल्यूएशन के मॉडल पर होता है। यह मॉडल अलग-अलग मार्केट साइकल के चरण में अच्छा प्रदर्शन करता है। उनका कहना है कि तमाम मार्केट कैपिटलाइजेशन के आधार पर अलोकेशन इन हाउस मार्केट कैप के मॉडल पर किया जाता है।  

सोने, इक्विटी और डेट का रिटर्न देखें तो यह अलग-अलग समय में अलग-अलग प्रदर्शन किया है। बूटिक इन्वेस्टमेंट सर्विसेस फ्लैक्सी कैपिटल के मैनेजिंग पार्टनर सलीम नासिर कहते हैं कि पैसिव मल्टी असेट फंड ऑफ फंड विशेषज्ञों के द्वारा मॉनिटर किया जाता है। यह खोजपरख और कम कीमत वाला ग्लोबल ETF होता है। इस फंड की मैनेजमेंट टीम एक बेहतरीन और स्थापित टीम है।  

यह FoF दूसरे फंड हाउसों के भी ETF में निवेश कर सकता है, जिसमें घरेलू और ग्लोबल ETF हो सकते हैं। ग्लोबल की बात करें तो यह उन ETF में निवेश करेगा जो अमेरिका, चीन, रूस और जापान जैसे बाजारों को ट्रैक करते हैं। रिटेल निवेशक अक्सर असेट अलोकेशन के लिए संघर्ष करते रहते हैं। उन्हें दिक्कत होती है कि तमाम असेट क्लासेस में कहां और कब निवेश करें या रीबैलेंस करें। यह प्रोडक्ट ऐसे निवेशकों के लिए बहुत सही है, जहां वन स्टॉप सोल्यूशन मिलता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published.