बिटकॉइन की कीमत फिर 50 हजार डॉलर के पार, कल 8% बढ़ा भाव

मुंबई- क्रिप्टो की प्रसिद्ध करेंसी बिटकॉइन का भाव 50 हजार डॉलर के पार पहुंच गया। इसमें 8% की तेजी देखी गई। दरअसल हाल के समय में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेज गिरावट दिखी है। इससे इसमें निवेशक खरीदारी कर रहे हैं।  

बिनांस कॉइन की कीमतों में 8% की तेजी है। इसके बाद एथेरियम और कार्डानो ने 5-5% की बढ़त हासिल की। क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप लगभग 5% बढ़कर 2.37 ट्रिलियन डॉलर हो गया। नए क्रिप्टोकरेंसी बिल में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और टैक्स डिपार्टमेंट सहित नियामकों और सरकारी एजेंसियों को निवेशकों के KYC (अपने ग्राहक को जानिए) डेटा की जांच करने के लिए तैयार किया गया है।   

बिटकॉइन की कीमत में सुधार होने से एथेरियम और बिनांस कॉइन जैसी अन्य टॉप क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में तेजी आई है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने आशंका जताई है कि नई महामारी वैश्विक आर्थिक विकास और रिकवरी को और प्रभावित कर सकती है। जैसे-जैसे महामारी और अर्थव्यवस्था का आउटलुक थोड़ा मद्धम दिखाई पड़ रहा है तो सोने की कीमतें बढ़ने लगी हैं। क्योंकि परंपरागत निवेशकों ने इसमें पैसा लगाना शुरू कर दिया है। 

पिछले हफ्ते एक ही दिन में बिटकॉइन का भाव 20% टूट गया था। यह 42,296 डॉलर पर पहुंच गई थी। 15 दिन पहले 56 हजार डॉलर पर कारोबार कर रही थी। अन्य करेंसी में, कार्डानो का भाव 27.40%, सोलाना का भाव 22.90%, डागकॉइन की कीमत 34.22%, शिबा इनू की कीमत 25% और XRP की कीमत 35% गिरी थी। 

शनिवार को क्रिप्टो के बाजार से करीबन 2.4 अरब डॉलर की रकम निकाली गई है। 7 सितंबर के बाद किसी एक दिन में यह सबसे बड़ी निकासी है। 10 नवंबर के बाद से बिटकॉइन की कीमतों में 21 हजार डॉलर की गिरावट आ चुकी है। उस समय यह 68 हजार डॉलर के पार पहुंच गई थी। हालांकि अभी भी इसने इस साल में 60% का रिटर्न दिया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *