खड़गपुर, बॉम्बे और BHU IIT के छात्रों को ढाई करोड़ का सालाना पैकेज

मुंबई-इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) के छात्रों को करोड़ों रुपए सालाना का पैकेज मिल रहा है। हालांकि मद्रास सबसे पीछे इस लिस्ट में है। यहां के छात्रों को 70 लाख ही सालाना पैकेज ऑफर हो रहे हैँ। खड़गपुर टॉप पर है। बॉम्बे, कानपुर और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) के छात्रों की ज्यादा मांग है। इस प्लेसमेंट में अब तक एक्सट्रिया, EXL, ग्रेविटॉन, गोल्डमैन सैक्स, ICICI बैंक, इंटेल, माइक्रोसॉफ्ट, ओला, रूब्रिक, सैमसंग और उबर जैसे टॉप रिक्रूटर्स ने ऑफर दिए हैं। 

प्लेसमेंट सीजन 2021-22 में मिले कुल ऑफर्स में से 773 ऑफर्स को स्वीकार किया गया। पिछले साल तीसरे दिन के अंत में 665 ऑफ़र दिए गए थे। 2019-20 में 594 ऑफ़र दिए गए थे। चौथे दिन के अंत तक 109 ऑफर्स कोर सेक्टर्स की कंपनियों से थे। 16 स्टार्टअप ने 4 दिन में 45 नौकरियों की पेशकश की है।  

IIT कानपुर के छात्रों के लिए चल रहे प्लेसमेंट ड्राइव में चौथे दिन तक कुल 940 ऑफर्स मिले हैं, जिसमें 47 अंतर्राष्ट्रीय ऑफर्स मिले हैं। पिछले साल कुल 19 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले थे। अब तक जो ऑफर आए हैं उसमें सबसे ज्यादा पैकेज 2.02 करोड़ रुपए का है। कुल मिलाकर अब तक 1 करोड़ रुपए से ऊपर के 49 ऑफर मिल चुके हैं। 

IIT बॉम्बे में भी प्लेसमेंट का सीजन चल रहा है। यहां पर कुल 756 छात्रों को दूसरे दिन के समापन पर शनिवार को चुना गया। इसमें 2020 की तुलना में 50% का उछाल है। 2020 में कुल 503 छात्र चुने गए थे। दूसरे दिन तक 60 घरेलू और 8 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने छात्रों का इंटरव्यू किया। इन्होंने कुल 263 छात्रों का चयन किया। तीसरे दिन 57 कंपनियों ने इंटरव्यू किया।  

IIT खड़गपुर को 1100 प्लेसमेंट का ऑफर मिला है जिसमें से 35 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले हैं। इस सीजन में सबसे ज्यादा पैकेज इसे मिला है। यही नहीं, IIT के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा प्लेसमेंट भी खड़गपुर को ही मिला है। सबसे ज्यादा पैकेज IIT खड़गपुर के छात्रों को मिला है। इनको सालाना 2.40 करोड़ रुपए का पैकेज मिला है। IIT गुवाहाटी के छात्र 2.05 करोड़ रुपए के साथ दूसरे नंबर पर रहे।  

अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में गूगल, बेन एंड कंपनी, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप, क्वॉलकॉम, माइक्रोसॉफ्ट आदि हैं। IIT बॉम्बे के भी छात्रों को 2.05 करोड़ रुपए सालाना ही पैकेज मिला है। दिल्ली IIT में एक करोड़ रुपए सालाना पैकेज मिला है। IIT BHU को 2 करोड़ रुपए और IIT मद्रास के छात्रों को सबसे कम 70 लाख रुपए सालाना का पैकेज मिला है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *