क्रिप्टो करेंसी की कीमतों में फिर तेजी, बिटकॉइन 7 पर्सेंट बढ़ी

मुंबई- सरकार की ओर से प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने के लिए बिल लाने की तैयारियों के बाद इसमें भारी गिरावट देखी गई थी। लेकिन अब इसे रिकवरी हो रही है। रुपये के लिहाज से देखें तो पिछले 24 घंटों में बिटक्वाइन ( Bitcoin), इथेरियम ( Ethereum) बैलेंस क्वाइन ( Balance Coin ) जैसी क्रिप्टोकरेंसी में रिकवरी दिखनी शुरू हो गई है।

बिटक्वाइन की कीमत में 6.34 फीसदी की तेजी आई है। वहीं इथेरियम 5.55, बिनांस क्वाइन 11.7 , टिथर 8 , सोलाना 5.22 और Dogecoin 10.45 फीसदी बढ़े हैं। एक्सचेंज के मुताबिक बिटक्वाइन 44.79 लाख रुपये पर ट्रेड कर रहा है वहीं इथेरियम, Dogecoin और Shiba Inu की कीमत 3.36 लाख और 16.7 लाख रुपये है। सरकार की ओर से प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन के लिए बिल लाने की तैयारियों का विदेश में कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ा है।

फिलहाल यह साफ नहीं है कि सरकार की ओर से प्रस्तावित बैन का दायरा क्या होगा। इसमें कुछ अपवाद की भी बात की गई है। हालांकि अगर बिल का मकसद निवेशकों की सुरक्षा का होगा तो इसके तहत रेगुलेशन के सख्त नियम बनाए जाएंगे ताकि यह प्रोफेशनल निवेशक ही इसमें आएं. आम निवेशकों को नुकसान न हो।

इसके साथ ही अभी यह तय नहीं है कि प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी के दायरे में कौन से क्रिप्टोकरेंसी आएंगे. प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी वे करेंसी हो सकते हैं, जो आरबीआई जैसे केंद्रीय नियामक के तहत आ सकें.देश में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन के लिए संसद में बिल लाए जाने की खबर के बाद प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों में हड़कंप मच गया था। एक्सचेंजों में पैनिक सेलिंग तेज हो गई और इससे इनका वॉल्यूम तीन गुना हो गया. इससे बिटक्वाइन, इथेरियम और दूसरे प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी के साथ ही लोकल क्रिप्टोकरेंसी में भी काफी गिरावट देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *