स्पोर्टस, हॉस्पिटालिटी सेक्टर में बड़ा दांव खेलना चाहते हैं मुकेश अंबानी

मुंबई- रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी स्पोर्टस और हॉस्पिटालिटी सेक्टर में बड़ा दांव खेलने जा रहे हैं। हालांकि यह दांव उनका नया नहीं है। वे इस सेक्टर में पहले से ही अपने बिजनेस चला रहे हैं। हाल में लंदन की प्रॉपर्टी को लेकर जो खबरें आ रही हैं, वह उनकी भविष्य की योजनाओं को लेकर है।

स्टोक पार्क लंदन से 35 मिनट की दूरी पर है। इसमें 49 बेडरूम हैं। 27 गोल्फ कोर्स और स्पा हैं। 13 टेनिस कोर्ट हैं और स्टेट ऑफ आर्ट जिमनेशियम है। ये आलीशान महल 1908 तक एक प्राइवेट रेसिडेंस हुआ करता था। ब्रिटेन के बकिंघमशायर में स्टोक पार्क असल में 900 साल पुरानी प्रॉपर्टी है। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। इसमें 1964 में जेम्स बांड की गोल्ड फिंगर, 1997 में टुमारो नेवर डाइज और 2001 में आई फिल्म ब्रिजेट जोन्स डायरी आदि की शूटिंग हुई थी। नेटफ्लिक्स की फेमस सीरीज द क्राउन की शूटिंग भी यहीं हुई।

इस प्रॉपर्टी में होटल, कांफ्रेंस की सुविधा, स्पोर्टस की सुविधा और यूरोप में सबसे ज्यादा रेटिंग वाला गोल्फ कोर्स भी इसमें है। रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्मेंट इस हेरिटेज साइट को स्पोर्ट्स और लेजर फैसिलिटी के रूप में बढ़ाने पर फोकस करेगी। ग्रुप पहले से ही ईआईएच (ओबेरॉय होटल, मुंबई) में निवेश किया है। मुकेश अंबानी का स्पोर्ट्स का उनका रिश्ता पुराना है। भारत में वे आईपीएल के जरिए इसमें शामिल हैं। गोवा में वो फुटबॉल के खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग का आयोजन कराते हैं।

ब्रिटेन में चूंकि गोल्फ का क्रेज बहुत है। इसलिए मुकेश अंबानी ने इस प्रॉपर्टी को कई तरीके से उपयोग करने के लिए लिया है। इस प्रॉपर्टी में देखें तो होटल, गोल्फ कोर्स, टेनिस और अन्य हैं। इसका सीधा अर्थ यह है कि खेलों के बड़े आयोजन वे यहां कर सकते हैं और इसके लिए होटल की जरूरत होगी तो उसकी भी व्यवस्था यहां पर है।

दूसरी बात, वे फिल्मों की शूटिंग या फिर बड़े अवॉर्ड फंक्शन का आयोजन यहां पर करा सकते हैं। जहां तक रहने की बात है तो जानकार कहते हैं कि मुकेश अंबानी के लिए या जो भी ऐसा बिजनेस करता है, वो कभी-कभार छुटि्टयां बिताने के लिए जरूर यहां रह सकता है। पर यह कहना गलत है कि मुकेश अंबानी ने रहने के लिहाज से इस प्रॉपर्टी को लिया है। रिलायंस का कहना है कि इस प्रॉपर्टी का पूरा उपयोग बिजनेस के नजरिए से ही किया जाएगा। साथ ही आगे चलकर किसी और बिजनेस में वे अगर जाना चाहते हैं तो उनके लिए आसान होगा।

अंबानी ने इसी साल अप्रैल में 300 एकड़ जमीन में फैली इस प्रॉपर्टी को खरीदी थी। इस प्रॉपर्टी को इस समय डेवलप किया जा रहा है। लंदन के बकिंघम शायर में इसे स्टोकपार्क नाम दिया गया है। यहां पर अगर बुकिंग करनी है तो यह संभव नहीं है क्योंकि यहां पर काम चल रहा है।

अंबानी ह़ॉस्पिटैलिटी सेक्टर में काफी ज्यादा निवेश कर रहे हैं। जैसे मुंबई के सबसे महंगे इलाके बांद्रा कुर्ला कांप्लेक्स में उन्होंने स्टेट कन्वेंशन सेंटर और रूफटॉप थिएटर की शुरुआत की है। जियो गार्डेन के नाम से इसे चलाया जाता है। इसकी क्षमता 8 हजार लोगों की है। होटल की बात करें तो मुंबई के नरीमन पाइंट में ओबेरॉय होटल भी उन्हीं का है। अंबानी के हॉस्पिटालिटी बिजनेस को रिलायंस की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट एंड होल्डिंग (आरआईआईएचएल) चलाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *