आधार कार्ड में नाम और जन्मतारीख केवल दो बार बदल सकते हैं

मुंबई- आधार कार्ड में अपना नाम और जन्मदिन की तारीख दो बार बदल सकते हैं। हालांकि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट नहीं है तो फिर पहले तो आपको इसे अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। अगर मोबाइल नंबर अपडेट है तो फिर आप कुछ बदलाव ऑन लाइन कर सकते हैं।  

आधार में आप अपना नाम केवल दो बार अपडेट कर सकते हैं या बदल सकते हैं। जहां तक जन्मदिन की बात है तो आप इसकी तारीख एक बार ही बदल सकते हैं। इसके बाद अधिकतम बदलाव जन्मतिथि में आप 3 साल का कर सकते हैं। यानी आपकी जो जन्मतारीख है उसके तीन साल आगे या तीन साल पीछे की तारीख को आप कर सकते हैं।  

साल 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नाम, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) के बदलाव पर एक सीमा लगा दिया। इसके लिए आपको चार्ज भी देना होता है। जैसे बायोमैट्रिक अपडेट के लिए आपको 100 रुपए देना होगा जबकि डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपए और आधार को कलर में डाउनलोड करने के लिए 30 रुपए का चार्ज देना होगा।  

एनरॉलमेंट के समय जो जन्मतारीख का कागजात दिया होगा, उसी को रिकॉर्ड भी माना जाएगा। अगर आप अपने लिंग यानी जेंडर में कोई बदलाव चाहते हैं तो इसके लिए भी एक बार की सुविधा है। आप एक बार इसे बदल सकते हैँ। अगर आप नाम, जन्मतिथि और जेंडर को कई बार बदलना चाहते हैं तो यह संभव है। लेकिन यह तब संभव होगा जब कोई अपवादस्वरूप स्थिति होगी। आपको इसके लिए आधार के क्षेत्रीय कार्यालय में ही फिर जाना होगा।  

पहले आपको आधार के क्षेत्रीय कार्यालय या फिर help@uidai.gov.in.को ईमेल करना होगा। फिर आपको इसका कारण बताना होगा कि आप इसे क्यों करना चाहते हैं। इसके बाद इससे संबंधित डिटेल्स और उसका प्रूफ देना होगा। आधार का क्षेत्रीय कार्यालय इसका ड्यू डिलिजेंस करेगा। अगर उसे लगा कि आपकी अपील सही है तो फिर क्षेत्रीय कार्यालय इसके लिए मंजूरी देगा।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *