जियो फोन के लिए लग सकता है 1,700 रुपए का डिपॉजिट

मुंबई- ऐसी उम्मीद है कि रिलायंस जियो अपने नेक्स्ट फोन के लिए 1,700 रुपए का डिपॉजिट ले सकती है। हालांकि यह डिपॉजिट ग्राहकों को 3 साल बाद वापस मिल जाएगा। जियो फोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग अगले हफ्ते होनेवाली है। यह लॉन्चिंग 1 नवंबर या 2 नवंबर को हो सकती है। ऐसे में अभी से जियो हैंडसेट के रिटेलर्स इसकी डिपॉजिट स्कीम का विरोध कर रहे हैं।  

हालांकि अभी तक जियो ने फोन की मार्केटिंग और पेमेंट मॉडल को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। रिटेलर्स का कहना है कि फोन बेचने पर गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी GST लागू होगा। जबकि डिपॉजिट की जो रकम है, वह बिक्री वाली रकम से अलग है। इसलिए इस पर GST को लेकर दिक्कत आएगी। इसका हिसाब-किताब रखने में उनको समस्या होगी।  

जियो नेक्स्ट फोन के बारे में दावा है कि यह दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है। इसकी कीमत 50 डॉलर यानी 3,500 रुपए के करीब हो सकती है। इस फोन को गूगल और रिलायंस जियो मिलकर बनाई हैं। रिलायंस का यह दूसरा हैंडसेट है। इससे पहले भी कंपनी ने हैंडसेट लॉन्च किया था।  

जियो फोन के लिए डिपॉजिट की उम्मीद इसलिए की जा रही है, क्योंकि अगस्त 2017 में कंपनी ने अपना फोन का जब मॉडल लॉन्च किया था, उस समय उसने डिपॉजिट की स्कीम शुरू की थी। रिटेलर्स का मानना है कि रिलायंस इस बार भी 2017 वाली ही स्कीम को लॉन्च कर सकती है। 2017 में कंपनी ने 50 करोड़ ग्राहकों तक इस प्रोडक्ट को पहुंचाने का लक्ष्य रखा था। पर वह केवल 10 करोड़ हैंडसेट की ही बिक्री कर पाई।  

कंपनी का दावा है कि वह इसके जरिए 2 जी वाले फोन और नेटवर्क को हटाकर एक बड़े ग्राहक बेस को स्मार्टफोन में बदलना चाहती है। कंपनी ने इसका थोड़ा बहुत फीचर और स्पेसिफिकेशन बताया है। हालांकि अंतिम डिटेल्स अगले हफ्ते तक आ सकती है। कंपनी इसे पहले 10 सितंबर को लॉन्च करने वाली थी। पर चिप की कमी से इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई थी। जुलाई से सितंबर के दौरान जियो के 1.1 करोड़ ग्राहक घटे हैं। 

रिटेलर्स का कहना है कि उन्होंने इस बारे में रिलायंस के सेल्स वालों को बता भी दिया है। कई बार उनके साथ चर्चा हुई है। रिेटेलर्स का सवाल है कि मान लीजिए अगर कंपनी ने इन तीन सालों में पॉलिसी बदल दी तो क्या होगा? या ग्राहक अपना फोन वापस करेगा तो कंपनी उसे लेगी क्या? दरअसल दिक्कत यह है कि जो भी डिपॉजिट होगा, वह सेल्स के तहत आएगा और उस पर 18 पर्सेंट का GST लग जाएगा। यह GST रिलायंस जियो के बुक्स में जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.