रिलायंस इंडस्ट्रीज का फायदा 13,177 करोड़ रुपए रहने की उम्मीद

मुंबई- देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज आज जुलाई से सितंबर तिमाही के नतीजे जारी करेगी। इस तिमाही में कंपनी का सालाना आधार पर फायदा 37% बढ़ने की उम्मीद है।

कंपनी सितंबर तिमाही में रेवेन्यू में 36% की बढ़त पेश कर सकती है। इससे 1.51 लाख करोड़ रुपए रेवेन्यू होने का अनुमान है। रिलायंस को सितंबर तिमाही में 13,177 करोड़ रुपए का फायदा हो सकता है। पिछले साल की मंदी के बाद ऑयल-टू-केमिकल ऑपरेशन में रिकवरी आने से उम्मीद की जा रही है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज अच्छे नतीजे पेश कर सकती है।

जून तिमाही की तुलना में कंपनी का शुद्ध फायदा 6.9% बढ़ सकता है। जबकि रेवेन्यू के 8% बढ़ने की संभावना है। सितंबर तिमाही में कमाई के लिए रिफाइनिंग बिजनेस, रिटेल बिजनेस और टेलीकॉम ऑपरेशंस रिजल्ट में सबसे ज्यादा योगदान करने वाले होंगे। सितंबर तिमाही में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और वैश्विक बेंचमार्क ग्रॉस रिफाइनिंग मार्जिन में सुधार से रिफाइनिंग कारोबार से अर्निंग को बूस्ट मिलेगा। वैश्विक अर्थव्यवस्था लगातार खुल रही थी और तेल की कीमतें बढ़ रही थीं। इससे कंपनी के रेवेन्यू और फायदे पर पॉजिटिव असर दिखेगा।

एवेन्यू सुपरमार्ट्स (डीमार्ट) में देखी गई मजबूत रिकवरी से विश्लेषकों को रिलायंस रिटेल से साल-दर-साल और तिमाही-दर-तिमाही मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है। रिफाइनिंग के साथ-साथ टेलीकॉम बिजनेस को तिमाही का मुख्य आकर्षण होने की संभावना है। इस क्षेत्र में ऑपरेटिंग प्रॉफ़िट में 5% वृद्धि और प्रति ग्राहक कमाई में तेजी की संभावना है।

रिटेल बिजनेस तिमाही में ठीक-ठाक प्रदर्शन कर सकता है। क्योंकि अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने से लोगों के फुटफॉल और सेल में वृद्धि हुई है। जून तिमाही में कोरोना की दूसरी लहर और कठोर लॉकडाउन से खुदरा कारोबार प्रभावित हुआ था। विश्लेषकों को उम्मीद है कि जियो को सितंबर तिमाही में ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी और हर ग्राहकों से कमाई में बढ़ोतरी से फायदा मिलेगा। ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल को उम्मीद है कि रिलायंस जियो हर ग्राहकों से 140 रुपए की कमाई बता सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *