रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर डाउनग्रेड, नोमुरा ने कहा महंगे लेवल पर है शेयर

मुंबई- देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर को नोमुरा ने डाउनग्रेड कर दिया है। नोमुरा ने कहा कि इसका शेयर महंगे लेवल पर है। हालांकि मंगलवार को रिलायंस का शेयर 2,750 रुपए के एक साल के हाई पर चला गया। मंगलवार को शेयर 0.91% की बढ़त के साथ 2,731 रुपए पर बंद हुआ। इसका मार्केट कैप 17.31 लाख करोड़ रुपए रहा।  

नोमुरा होल्डिंग्स इंक के एनालिस्ट अनिल शर्मा की टीम ने मार्केट वैल्यू के लिहाज से भारत के सबसे बड़े शेयर को महंगा वैल्यूएशन वाला शेयर बताया। इसी के साथ इसे डाउनग्रेड कर दिया। इसके साथ ही कुछ अन्य कारणों से हालांकि इसमें निवेशकों की दिलचस्पी काफी हद तक बढ़ भी गई है। शुक्रवार को रिलायंस का रिजल्ट आने वाला है। नोमुरा ने मुकेश अंबानी की दिग्गज कंपनी को खरीदने से तटस्थ (neutral from buy) की रेटिंग दी है।  

शर्मा और उनके सहयोगी आदित्य बंसल ने 18 अक्टूबर को एक नोट लिखा था। इसमें उन्होंने रिलायंस के प्रमुख कारोबारों के आउटलुक में सुधार बताया, लेकिन हाल ही में शेयर्स में उछाल के बाद कंपनी के वैल्यूएशन को महंगा बताया। जुलाई के बाद से BSE सेंसेक्स 18% बढ़ा है जबकि इसी समय में रिलायंस का शेयर 30% बढ़ा है।  

रिलायंस इंडस्ट्रीज इस समय रिनेवेबल एनर्जी पर फोकस कर रही है और आने वाले सालों में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगी। कंपनी ऑयल टू केमिकल से अब रिटेल, टेलीकॉम और अन्य सेक्टर में तेजी से काम कर रही है। दूसरी तिमाही के कंपनी के रिजल्ट अच्छे आने वाले हैं। पिछले एक साल से दबाव में इसका शेयर था। हालांकि अगस्त के बाद से इसके शेयर्स में तेजी देखी जा रही है। पिछले साल सितंबर में इसका शेयर 2,380 रुपए के हाई पर था जो अब 2,731 रुपए पर पहुंच गया है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *