मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज पर वित्त राज्यमंत्री ने दिया जवाब, बोले होगी कार्रवाई

मुंबई- लगातार कॉर्पोरेट गवर्नेंस की खामियोँ और अन्य कारणों के चलते चर्चा में रहने वाला मेट्रोपॉलिटन एक्सचेंज पर अब वित्त मंत्रालय ने भी खबर ली है। वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने इस संबंध में शिवसेना सांसद अरविंद सावंत को एक पत्र लिखकर जानकारी दी है।

दरअसल अरविंद सावंत ने वित्तमंत्रालय को मेट्रोपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज की खामियोँ और भ्रष्टाचार के बारे में पत्र लिखा था। सावंत ने एक्सचेंज की एमडी लतिका कुंडू और सीएफओ साकेत भंसाली के खिलाफ मिली शिकायतों को अपने पत्र में लिखा था। वित्त राज्यमंत्री ने पत्र में कहा है कि सांसद की शिकायत को सेबी और कॉर्पोरेट मंत्रालय के पास भेजा गया है।

वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि सेबी और कॉर्पोरेट मंत्रालय से यह पूछा गया है कि वे शिकायत मिलने पर कार्रवाई करें। सेबी को इस संबंध में फॉरेंसिक ऑडिट का भी आदेश दिया गया है। जिन शिकायतों पर कार्रवाई किए जाने की बात कही गई है उसमें प्रिमाइसेस को शिप्ट करने में होने वाली देरी की लागत, एक्सचेंज की नेटवर्थ, एमडी, सीएफओ और अन्य द्वारा सुविधाओं और पर्क का गलत उपयोग आदि की शिकायतें हैं।

इसी तरह अन्य शिकायतों में बड़े ठेके में एसओपी का कंप्लायंस नहीं, राइट्श इश्यू 2018 के बारे में शिकायतें और अन्य तमाम शिकायतें भी शामिल हैं। सेबी ने इस मामले में अर्नेस्ट एंड यंग को फॉरेंसिक ऑडिट के लिए नियुक्त किया था। कॉर्पोरेट मंत्रालय ने इस बारे में जवाब दिया कि अकाउंट बुक और रिकॉर्ड का निरीक्षण हो चुका है। इसकी रिपोर्ट पहले ही क्षेत्रीय डायरेक्टर को दी जा चुकी है।

बता दें कि मेट्रपॉलिटन स्टॉक एक्सचेंज का नेटवर्थ लगातार गिर रहा है और यह 100 करोड़ से मामूली ऊपर है। ऐसी उम्मीद है कि अगर यह 100 करोड़ से नीचे जाता है तो अगले साल इसका रिन्यूअल भी नहीं होगा। सेबी अन्य एक्सचेंजों का रिन्यूअल 5 या 10 साल में करती है जबकि मेट्रोपॉलिटन का रिन्यूअल हर साल होता है। शेयरधारकों ने कई बार इस सब मामले की शिकायत सेबी, मंत्रालय में की है।

मेट्रोपॉलिटन की पहले की खबरें यहां पढ़ें-
नेटवर्थ में आई गिरावट https://www.arthlabh.com/2021/09/22/the-condition-of-the-metropolitan-stock-exchange-deteriorated-net-worth-decreased-to-rs-103-crores/

सांसद ने वित्तमंत्री को लिखा पत्र-https://www.arthlabh.com/2021/08/12/the-problem-of-the-metropolitan-stock-exchange-increased-the-mp-wrote-a-letter-to-the-finance-minister/

सेबी ने फॉरेंसिक ऑडिट शुरू किया-https://www.arthlabh.com/2021/08/02/forensic-audit-of-metropolitan-stock-exchange-begins-sebi-appoints-ernest-young/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *