उत्तर प्रदेश में कांग्रेस महिलाओं पर खेलेगी दांव, 40 पर्सेंट टिकट महिलाओं को मिलेगा

मुंबई- कांग्रेस उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में 40 फीसदी टिकट महिला उम्मीदवारों को देगी। पार्टी की यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को लखनऊ में इसकी घोषणा की, जबकि उन्होंने अपने चुनाव लड़ने के सवालों को टाल दिया। प्रियंका ने राजनीति में महिलाओं के ज्यादा से ज्यादा योगदान की अपील करते हुए कहा, “यहां आपकी रक्षा करने वाला कोई नहीं है। केवल वे जो आपकी रक्षा करने की बात करते हैं, वे सुरक्षित हैं, लेकिन आप नहीं।” 

प्रियंका ने यह भी घोषणा की कि उत्तर प्रदेश के सभी 403 निर्वाचन क्षेत्रों से 15 नवंबरतक आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने कहा, “मैं महिलाओं से राजनीति में आने और मेरे साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का आग्रह करती हूं। हम सब मिलकर इस देश और इस राज्य की राजनीति को बदलेंगे। उन्होंने आगे कहा, “सरकार सोचती है कि 2,000 रुपए और गैस सिलेंडर सब कुछ ठीक कर देता है… हमें मजबूत महिला उम्मीदवार मिलेंगे और हम उनका समर्थन करेंगे। अभी नहीं तो अगले चुनाव तक और मजबूत हो जाएंगे।” 

राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर योगी आदित्यनाथ सरकार को फटकार लगाते हुए, प्रियंका ने लखीमपुर खीरी की हालिया घटना का भी जिक्र किया, जहां केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की एक SUV से चार किसानों की कुचल कर मौत हो गई। प्रियंका ने कहा, “जब मैं 2019 में UP आई, तो मैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुछ लड़कियों से मिली और उन्होंने मुझे उनके और पुरुष छात्रों के लिए अलग-अलग कानूनों के बारे में बताया। उनके लिए ही यह फैसला लिया गया है। हमने प्रयागराज की पारो नाम की एक लड़की के लिए यह फैसला लिया, जिसने कहा, दीदी, मैं बड़े होकर नेता बनाना चाहती हूं। यह चंदौली के एक शहीद पायलट की बहन वैष्णवी के लिए भी है, जिसने कहा था कि वह एक पायलट बनना चाहती है। 

उन्होंने आगे कहा, “यह फैसला उन्नाव रेप पीड़िता, हाथरस में रेप पीड़िता के परिवार के लिए भी है। यह घोषणा सोनभद्र की आदिवासी महिलाओं के लिए है। यह लखीमपुर खीरी में मृतक पत्रकार रमेश कश्यप की बेटी के लिए है। लखीमपुर जाते समय दो महिला पुलिसकर्मियों ने मेरे साथ मारपीट की। यह फैसला उनके लिए भी है। प्रियंका गांधी ने कहा कि 40% का आंकड़ा एक शुरुआत करने के लिए था और भविष्य में महिलाओं के लिए टिकटों में आरक्षण 50% तक बढ़ाया जा सकता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *