एसबीआई की इस स्कीम से आपको हर महीने मिलेगा पैसा, जानिए क्या है स्कीम

मुंबई- देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक (SBI) की एक ऐसी योजना जिसमें हर महीने आपको कमाई हो सकती है। SBI की इस नाम स्कीम का नाम SBI वार्षिकी जमा (SBI Annuity Deposit) है। आइए जानते हैं इस योजना में आपको क्या क्या फायदे मिलते हैं। 

ये एक तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD है। इसमें आप बैंक को एकसाथ पूरी रकम जमा करा देते हैं और फिर मंथली आपको ब्याज का पैसा मिलेगा। इसमें आपका मूलधन और ब्याज दोनों शामिल होगा। ये योजना 5 साल, 7 साल और 10 साल के लिए है। इसमें आप अपनी समयअवधि की जरूरत के मुताबिक निवेश कर सकते हैं। 

इसमें पैसा जमा करने की कोई सीमा नहीं है। इसमें 15 लाख रुपये तक के निवेश पर समय से पैसे निकालने का विकल्प मिलता है। इससे ऊपर की रकम में यह विकल्प नहीं मिलता। इसके अलावा जमा करने वाले व्यक्ति के निधन पर भी समय से पहले यानी मैच्योरिटी से पहले अपना निवेश निकाल सकते हैं। 

3 साल से 5 साल से कम के समय पर निवेश करने पर 5.30 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, 5 साल से अधिक लेकिन 10 साल से कम समय के लिए निवेश करने पर 5.40 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है।  इस स्कीम में निवेश की गई रकम का 75 फीसदी ओवरड्राफ्ट या लोन लेने की भी सुविधा मिलती है। SBI इस योजना के तहत यूनिवर्सल पासबुक देता है जिससे आप ब्रांच के बीच भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *