तीन आईपीओ को सेबी की मंजूरी, तीनों जुटाएंगी 3,100 करोड़ रुपए

सेबी (SEBI) ने तीन कंपनियों को IPO लाने की मंजूरी दे दी है। इन तीन कंपनियों में एसजेएस एंटरप्राइजेज, वन मोबीक्विक सिस्टम्स और मेडिकल इक्विपमेंट बनाने वाली कंपनी स्कैनरे टेक्नोलॉजीज (Skanray Technologies) शामिल हैं। ये तीनों कंपनियां IPO के ज़रिए कुल 3100 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।  

मोबाइल ऐप के जरिए पैसों के लेन-देन की सुविधा प्रदान करने वाली कंपनी मोबीक्विक IPO के ज़रिए 1900 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. गुड़गांव स्थित इस कंपनी ने जुलाई 2021 में आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया था। इस आईपीओ के तहत 1500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और शेष 400 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत कंपनी के वर्तमान शेयरधारक जारी करेंगे।  

SJS एंटरप्राइजेज IPO के ज़रिए 800 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। यह एवरग्राफ होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 688 करोड़ रुपये और केए जोसेफ द्वारा 112 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) होगा। यह इंडियन डेकोरेटिव एस्थेटिक्स इंडस्ट्री की अग्रणी कंपनी है। कंपनी ने IPO के लिए जुलाई में अपने प्रारंभिक कागजात दाखिल किए थे। 

स्कैनरे टेक्नोलॉजीज (Skanray Technologies) ने IPO के लिए जून में पेपर दाखिल किया था. कंपनी आईपीओ के ज़रिए 400 करोड़ रुपये तक जुटाने की तैयारी में है। आईपीओ के लिए कंपनी करीब 400 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी। इसके अलावा, प्रमोटर और मौजूदा शेयरहोल्डर अपने 14,106,347 इक्विटी शेयरों को ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत बेचेंगे। 

भारतीय कंपनियों ने चालू कैलेंडर वर्ष के पहले नौ माह यानी जनवरी-सितंबर में IPO के ज़रिए 9.7 अरब डॉलर की राशि जुटाई है। यह नौ माह की अवधि का दो दशक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *