बिना किसी डाक्यूमेंट के आधार कार्ड में फोन नंबर करा सकते हैं अपडेट

मुंबई- आधार कार्ड से आपके मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है। अगर आपने अपना मोबाइल नंबर बदल लिया है और इसे आधार में अपडेट नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें। मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए कोई डॉक्यूमेंट नहीं देने या दिखाने होते। हम आपको आधार में मोबाइल नंबर अपडेट कराने की प्रोसेस बता रहे हैं। 

इसके लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी आधार केंद्र पर जाएं। यहां आपको फोन नंबर लिंक कराने के लिए एक फॉर्म दिया जाएगा। इस फॉर्म को ‘Aadhaar करेक्शन फॉर्म’ कहते हैं। इसमें अपनी सही जानकारी भरें। अब 25 रुपए की फीस के साथ फिल किया हुआ फॉर्म जमा करा दें। इसके बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी। इस स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होगा। 

इस रिक्वेस्ट नंबर से आप यह चेक कर सकते हैं कि नया फोन नंबर आपके आधार से लिंक हुआ है या नहीं। तीन महीने में आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक कर दिया जाएगा। जब आपका आधार नए मोबाइल नंबर से लिंक हो जाएगा और उसी नंबर पर OTP आएगा। उस OTP का इस्तेमाल कर आप ऑनलाइन अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

आप आधार से नया मोबाइल नंबर लिंक करने का स्टेट्स UIDAI के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके भी जान सकते हैं। आप UADAI की साइट पर जाकर आधार कहां है, इसकी जानकारी ले सकते हैं। देश में ज्यादातर सरकारी योजनाओं को आधार से जोड़ा गया है। इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जब भी आप आधार नंबर का इस्तेमाल वेरिफिकेशन प्रक्रिया के लिए करेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर इसके लिए ओटीपी भेजा जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *