म्यूचुअल फंड में महीने का एसआईपी 10 हजार करोड़ के पार हुआ

मुंबई- बीते महीने म्यूचुअल फंड के सिस्टमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में पहली बार 10 हजार करोड़ से ज्यादा का शुद्ध निवेश हुआ। इस दौरान रिकॉर्ड 26.8 लाख नए SIP खाते भी खुले। सितंबर में SIP में कुल 10,351.3 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ। इसके मुकाबले मार्च 2020 में SIP में 8,641 करोड़ रुपए का निवेश आया था।  

खुदरा निवेशक कम रिटर्न वाले पारंपरिक बचत विकल्पों जैसे बैंक एफडी आदि की तुलना में म्यूचुअल फंड को प्राथमिकता दे रहे हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, शेयर बाजारों में तेजी के बीच सितंबर के दौरान इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में लगातार सातवें महीने निवेश बढ़ा है। सितंबर में इक्विटी और इक्विटी-लिंक्ड स्कीम्स में 8,677.4 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ। अगस्त के दौरान इस श्रेणी के फंड्स में 8,666.7 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था। हालांकि यदि पूरी म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री (डेट समेत) की बात करें तो सितंबर में इनसे 47,257.4 करोड़ रुपए की निकासी हुई। 

सितंबर में स्मॉल-कैप को छोड़कर इक्विटी कैटेगरी के अन्य सभी फंड्स में शुद्ध निवेश हुआ। स्मॉल-कैप फंड्स से लगातार दूसरे माह निकासी हुई। इसके उलट सिर्फ 1 माह निकासी के बाद लार्ज-कैप एवं मल्टी-कैप फंड्स में शुद्ध निवेश हुआ है। मिड-कैप फंड्स में 5वें माह शुद्ध निवेश हुआ है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *