अगस्त में क्रेडिट कार्ड से ग्राहकों ने जमकर खर्च किया, 77,981 करोड़ रुपए की हुई खरीदारी

मुंबई-त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले ही क्रेडिट कार्ड से होने वाला खर्च बढ़ने लगा है। अगस्त में ग्राहकों ने क्रेडिट कार्ड के जरिए 77,981 करोड़ रुपए की खरीदारी की। अगस्त 2020 की तुलना में अगस्त 2021 में 54% की बढ़त हुई है।  

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई 2021 में क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों ने 75,119 करोड़ रुपए खर्च किया। इसकी तुलना में अगस्त में 4% की बढ़त रही। कोरोना के समय में क्रेडिट कार्ड से होने वाले इस खर्च में त्योहारी सीजन में और ज्यादा तेजी आने की संभावना है। कोरोना से पहले फरवरी 2020 में क्रेडिट कार्ड से ग्राहकों ने 62,902 करोड़ रुपए की खरीदारी की थी।  

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है। अधिकतर बैंकों, इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों, होम अप्लायंसेस सहित काफी सारे प्रोडक्ट पर तमाम तरह के ऑफर्स भी हैं। इसमें कैश बैक से लेकर पॉइंट रिवॉर्ड तक शामिल हैं। बैंकर्स को उम्मीद है कि अक्टूबर से नवंबर के बीच क्रेडिट कार्ड से और ज्यादा खरीदारी होगी।  

आंकड़े बताते हैं कि HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड से अगस्त 2021 में कुल 20,650 करोड़ रुपए की खरीदारी की गई थी। इसके पास 1.47 करोड़ ग्राहक हैं। SBI के क्रेडिट कार्ड से 14,553 करोड़ रुपए की खरीदारी की गई थी। जुलाई में 14,370 करोड़ रुपए की खरीदी की गई थी। इसके पास 1.24 करोड़ ग्राहक हैं। एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए ग्राहकों ने 6,848 करोड़ रुपए खर्च किए। इसके पास 73 लाख ग्राहक हैं। जबकि ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड से 15,271 करोड़ रुपए की खरीदी ग्राहकों ने की थी। जुलाई में 14,355 करोड़ रुपए की खरीदी गई थी। इसके पास 1.14 करोड़ ग्राहक हैं।   

बैंकर्स का मानना है कि क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च करने का ग्राहकों का रुझान अब वापस आ गया है। HDFC बैंक ने हाल में नए क्रेडिट कार्ड को लॉन्च किया है। इस पर बैंक ने तमाम सारे कैश बैक और ऑफर्स की शुरुआत की है। बैंक पर पिछले साल दिसंबर में रिजर्व बैंक ने डिजिटल लॉन्चिंग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी साल अगस्त में क्रेडिट कार्ड पर से प्रतिबंध हटाया गया है।  

बैंक ने अगस्त से सितंबर के बीच एक महीने में 4 लाख नए क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। बैंक का कहना है कि वह हर महीने 5 लाख क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है। इसके जरिए वह अपनी खोई हुई बाजार हिस्सेदारी वापस हासिल करना चाहता है। ग्राहक त्योहारी सीजन में इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट और स्मार्टफोन पर ज्यादा खर्च करते हैं।  

ICICI बैंक ने इस साल अगस्त में 2 लाख नया क्रेडिट कार्ड जारी किया है। इसने क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च के मामले में देश के सबसे बड़े बैंक SBI को पीछे छोड़ दिया है। त्योहारी सीजन में रिटेल क्रेडिट ग्रोथ यानी रिटेल को दी जाने वाली उधारी में तेजी आने की उम्मीद है। क्योंकि इस दौरान पर्सनल लोन, कंज्यूमर लोन जैसे सेगमेंट में तेजी आती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *