पेटीएम का वैल्यूएशन 22 अरब डॉलर, दिवाली तक आ सकता है आईपीओ

मुंबई- ऑनलाइन पेमेंट्स कंपनी पेटीएम के IPO को लेकर हलचल बढ़ रही है। कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है। पेटीएम की योजना दिवाली से IPO लॉन्च करने की है।यह इसके लिए मार्केट रेगुलेटरी SEBI की ओर से अप्रूवल मिलने का इंतजार कर रही है। 

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए जुलाई में डॉक्यूमेंट्स फाइल किए थे। इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। हालांकि कंपनी को पेपर फाइल करके ढाई महीने हो गए, पर अभी तक सेबी की ओर से मंजूर नहीं मिली है। क्योंकि इसमें काफी सारे विवाद हैं। एक निवेशक ने दिल्ली में केस भी फाइल किया है।  

सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-IPO राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है। यह इनवेस्टर की जरूरतों, टैक्स और लॉक-इन पीरियड पर निर्भर करेगा। पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे।  

कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *