मोबाइल का सिम कार्ड आपको नहीं मिल सकता है, जानिए क्या है नया नियम

मुंबई- अगर आप चाहते हैं कि आपको मोबाइल फोन के लिए सिम मिल जाएगा, तो यह गलत है। अब 18 साल से कम उम्र के लोगों को सिम कार्ड नहीं मिलेगा। साथ ही अब आपको नए सिरे से सिम कार्ड के लिए डिटेल्स देनी होगी।  

दूरसंचार विभाग (Department of Telecom) ने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के लिए मोबाइल की नई सिम लेने के नियमों में बदलाव किया है। अब नया मोबाइल सिम लेने के लिए प्रीपेड या पोस्टपेड के लिए फिजिकल फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। अब ग्राहक डिजिटल फॉर्म भरकर आसानी से प्रीपेड या पोस्टपेट नंबर के लिए सिम ले सकते हैं। 

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक सरकार ने इस फैसले को मंजूरी दे दी है। अभी हाल में ही टेलिकॉम विभाग ने KYC के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक अगर आपको नया मोबाइल नंबर या सिम चाहिए तो कनेक्शन के लिए KYC पूरी तरह से डिजिटल होगी। यानी अब कोई भी डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना होगा और कोई फॉर्म भी नहीं भरना होगा। इसके लिए आपको 1 रुपये का पेमेंट करना होगा। ग्राहक ये काम वेबसाइट या ऐप के जरिये कर सकते हैं। 

सिम लेने के लिए आपको सिम देनेवाली कंपनी का ऐप डाउनलोड करना होगा। अपने फोन पर रजिस्टर करें। अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का नंबर दें जिस पर आप OTP देख सकें। OTP की मदद से लॉगइन करें। अब सेल्फ KYC का ऑप्शन चुने और जानकारी भरकर प्रोसेस को पूरा करें। 

टेलिकॉम डिपार्टमेंट के मुताबिक टेलिकॉम ऑपरेटर 18 साल से कम उम्र के व्यक्ति को सिम कार्ड जारी नहीं कर सकते। अगर व्यक्ति की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है तो सिम कार्ड नहीं मिलेगा। अब नया सिम लेने से पहले कस्टमर एक्यूजिशन फॉर्म (CAF) भरना होगा। यह ग्राहक और कंपनी के बीच कॉन्ट्रैक्ट है जिसमें फॉर्म और शर्तें होती हैं। 

नए नियम के मुताबिक, इंडियन कॉन्ट्रैक्ट लॉ 1872 के तहत कोई भी कॉन्ट्रैक्ट 18 से ज्यादा उम्र के लोगों के बीच होना चाहिए। भारत में एक व्यक्ति अधिकतम 12 सिम ले सकता है। 9 सिम का इस्तेमाल मोबाइल कॉलिंग के लिए कर सकता है। इन 9 सिम का इस्तेमाल मशीन-टू-मशीन कम्यूनिकेशन के लिए ही किया जा सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *