फेसबुक के जरिए ऐसे कर सकते हैं कमाई, जानिए क्या है तरीका

मुंबई- फेसबुक (Facebook) ने भारत में अपना सबसे बड़ा क्रिएटर एजुकेशन इनेबलमेंट प्रोग्राम लॉन्च किया है। फेसबुक ने इस प्रोग्राम को अपने प्लेटफॉर्म और इंस्टाग्राम (Instagram) पर कंटेंट क्रिएटर्स को सीखने, पैसा कमाने और ग्रो करने का अवसर प्रदान करने के लिए लॉन्च किया है। 

साल 2021 के ‘क्रिएटर डे इंडिया’ कार्यक्रम में गुरुवार को इंस्टाग्राम हेड एडम मोसेरी ने कहा कि भारत फोटो शेयरिंग और शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है. इस दौरान, फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मोनेटाइजेशन टूल्स पेश कर रहा है. यह क्रिएटर्स को कंटेंट के माध्यम से कमाई करने में मदद कर सकता है। 

मोसेरी ने कहा, “भारत पूरी दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक है, यह इंस्टाग्राम पर हमारे लिए सबसे अहम जगहों में से एक बन रहा है, इस पर हमारा पूरा फोकस है. फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत मोहन ने कहा कि पिछले एक साल में पूरे भारत के प्लेटफार्मों पर प्रतिभा और क्रिएटिविटी का विस्फोट हुआ है। उन्होंन आगे कहा, “हम इस इकोसिस्टम को निवेश और सपोर्ट करना चाहते हैं और इसे क्रिएटर्स के लिए सबसे अच्छी जगह बनाना चाहते हैं, ताकि वे ग्रो कर सकें. हम अभिव्यक्ति को लोकतांत्रिक बनाने वाले क्रिएटिव टूल्स की एक रेंज विकसित करके ऐसा करने की योजना बना रहे हैं। रील्स (Reels) इसका एक बेहतरीन उदाहरण है। 

मोहन ने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत क्रिएटर्स, एक्सपर्ट्स के साथ लाइव मास्टर क्लास का फायदा उठा सकते हैं. कोर्स के अंत में, प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा. उन्होंने आगे कहा, “हमें उम्मीद है कि भारतीय क्रिएटर इकोसिस्टम में यह निवेश और भी ज्यादा क्रिएटर्स को हमसे जोड़ेगा। 

जुलाई में, इंस्टाग्राम ने कहा था कि वह भारत और यूके में एक नए ‘कोलैब’ फीचर का टेस्ट कर रहा है जो यूजर्स को फीड पोस्ट और रील्स पर दूसरों के साथ कोलैबोरेट करने की अनुमति देगा। ‘बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम’ प्रोग्राम साल 2019 में लॉन्च किया गया था. फेसबुक के स्वामित्व वाला इंस्टाग्राम अब तेजी से अपने कई फीचर भारत में लॉन्च कर रहा है।  

पिछले साल, इसने अपना नया फीचर ‘रील्स’ लॉन्च किया था जो यूजर्स को शॉर्ट वीडियो बनाने और शेयर करने की अनुमति देता है. भारत उन पहले देशों में से था जहां इसे लॉन्च किया गया था. कंपनी ने ‘रील्स’ के लिए एक अलग टैब लॉन्च किया और यह सुविधा पाने वाला भारत पहला देश था. भारत उन पहले दो देशों में भी था जहां इंस्टाग्राम ने लाइव रूम लॉन्च किया था. यह एक ऐसा फीचर है जिसमें चार लोग एक साथ लाइव जा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.