वेणूगोपाल धूत सहित तीन लोगों पर सेबी ने लगाया 75 लाख का जुर्माना

मुंबई- वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के फाउंडर वेणुगोपाल धूत और दो अन्यों पर इनसाइडर ट्रेडिंग में शामिल होने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI ने मंगलवार को जुर्माना लगाया। धूत पर 25 लाख रुपये और इलेक्ट्रोपार्ट्स और वीडियोकॉन रियल्टी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रत्येक पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। 

सेबी ने कहा कि ऑर्डर मिलने के 45 दिनों के अंदर जुर्माने का भुगतान करना होगा। SEBI को वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज से स्टॉक में एक वर्ष के दौरान गिरावट आने में गड़बड़ी के आरोप वाली दो शिकायतें मिली थी। इसके बाद SEBI ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) से कंपनी के स्टॉक की जांच करने का निवेदन किया था। 

NSE की रिपोर्ट के आधार पर SEBI ने भी इनसाइडर ट्रेडिंग की आशंका और कुछ एंटिटीज की ओर से वॉल्यूम में गड़बड़ी करने की जांच की थी। इसमें इनसाइडर ट्रेडिंग के नियमों का उल्लंघन पाया गया था। 

जांच में पता चला था कि कंपनी ने कई बैंकों से लगभग 23,070 करोड़ रुपये के लोन और एडवांस लिए थे। इनमें से लगभग सभी बैंकों ने वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के लोन एकाउंट को NPA की कैटेगरी में डाल दिया था। यह कंपनी की वित्तीय स्थिति खराब होने का संकेत था। कंपनी के प्रमोटर्स ने इस प्राइस सेंसेटिव जानकारी को छिपाया और इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए प्रॉफिट कमाने की कोशिश की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *