इस साल मोबाइल फोन की लॉन्चिंग में आ सकती है कमी

मुंबई- चिप की कमी का सीधा असर नए लॉन्च होने वाले मोबाइल फोन पर दिख रहा है। पिछले साल की तुलना में इस साल फोन लॉन्चिंग की संख्या दो दर्जन कम हो सकती है।  

पिछले साल कुल 207 फोन लॉन्च हुए थे। इस साल अभी तक केवल 103 फोन लॉन्च हुए हैं। अनुमान है कि इस साल 190 मॉडल लॉन्च हो सकते हैं। टेलीकॉम कंपनी जियो ने अपने नेक्स्ट फोन की लॉन्चिंग टाल दी थी। कंपनी ने कहा कि चिप की कमी और अन्य कारणों से इसे टाल दिया गया है। जियो नेक्स्ट फोन की लॉन्चिंग अब दीवाली में होगी।  

चिप की कमी से जियो का नेक्स्ट पहला मॉडल नहीं है जो टल गया है। इसके पहले भी कई कंपनियों की लॉन्चिंग टली हैं। कई फोन की लॉन्चिंग तो इस वजह से टल गई, क्योंकि उनकी शिपिंग में भी देरी हुई। दुनिया भर में टॉप ब्रांड की लॉन्चिंग टली है। फोन लॉन्च करने वाली कंपनियों के सामने प्रोडक्शन की समस्या, कीमतों को बढ़ाने और अन्य समस्याएं हैं। कंपनियों को चिप की कमी की वजह से फोन की कीमतें भी बढ़ानी पड़ रही हैं। 

त्यौहारी सीजन में इसकी बड़ी कीमत कंपनियों को चुकानी होगी। देश में सितंबर से लेकर दिसंबर अंत तक त्यौहारी सीजन होता है। इस दौरान कंज्यूमर, टेलीकॉम, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक जैसे सामानों की अच्छी खासी बिक्री होती है। पूरे साल भर में जितनी बिक्री उपरोक्त सेगमेंट की होती है, उसमें से अकेले त्यौहारी सीजन में ऑन लाइन और ऑफ लाइन मिलाकर एक तिहाई बिक्री होती है। 

मोबाइल फोन के लिए जिन सामानों की कमी आ रही है, उसमें पावर मैनेजमेंट सर्किट्स प्रमुख है। इसके साथ ही मेमोरी, प्रोसेसर और लॉजिस्टिक्स की बढ़ती लागत भी कंपनियों के लिए परेशानी खड़ी कर रही हैं। जियो फोन नेक्स्ट की कीमत 3,500 से 4,000 रुपए के बीच होने का अनुमान है। हालांकि कंपनी दीवाली में किसी भी तरह से अपने फोन को लॉन्च कर देगी।  

मोबाइल फोन के कलपुर्जों की कमी से स्मार्टफोन के शिपमेंट में 5 से 10% की कमी आ सकती है। इस साल में यह दूसरी बार हुआ है जब चिप की कमी से शिपमेंट पर असर हो रहा है। कुछ स्मार्टफोन की लॉन्चिंग कुछ चुनिंदा देशों में ही हो सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *