बोट लाइफस्टाइल लाएगी आईपीओ, 3500 करोड़ जुटा सकती है

मुंबई-कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बोट लाइफ स्टाइल्स आईपीओ लाएगी। आईपीओ 3,000 से 3,500 करोड़ रुपये का हो सकता है। कंपनी आईपीओ के लिए कुछ दिनों में लीड मैनेजर तय कर लेगी। कंपनी की वैल्यूएशन 1,100 करोड़ रुपये हो सकता है। कंपनी आईपीओ के लिए DRHP अगले कुछ महीनों में दाखिल कर देगी। 

अमेरिकी इक्विटी फंड वारबर्ग पिनैकस की इसमें 30 फीसदी हिस्सेदारी है। क्वालकाम और फायरसाइड वेंचर्स का भी इसमें निवेश है। दोनों की हिस्सेदारी 5 फीसदी से कम है। आईपीओ अगले साल की शुरुआत में आ सकता है। 2016 में बोट को समीर मेहता और अमन गुप्ता ने शुरू किया था। कंपनी हेडफोन, ईयरफोन, वियरेबल्स, स्पीकर, चार्जर और केबल्स जैसी एसेसरीज बेचती है। यह दुनिया का पांचवां बड़ा वियरेबल्स ब्रांड है। 

कोविड की दूसरी लहर की वजह से वियरेबल्स शिपमेंट में कमी आई है। आंशिक लॉकडाउन, वीकेंड कर्फ्यू और सप्लाई चेन की दिक्कतों की वजह से बोट की कमाई पर असर पड़ा है। बोट की तरह कई और कंपनियां अभी आईपीओ के मार्कट में उतरेंगीं। इनमें नायका, मोबिक्विक Tracxn, डेलहीवरी और पेटीएम जैसी स्टार्ट-अप कंपनियां शामिल हैं।  

वित्त वर्ष 2019-20 में बोट का रेवेन्यू 700 करोड़ रुपये का था। भारत में इसका मुकाबला वनप्लस, सैमसंग, रियलमी, जेबीएल, बोस और Palred (Ptron) से है। भारत में वित्त वर्ष 2021-22 की पहली दूसरी तिमाही के दौरान ईयरवेयर कैटेगरी ने 113.1 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है। वहीं देश में वियरेबल्स मार्केट 118.2 फीसदी की ग्रोथ दर्ज कर रहा है। ऐसे में बोट जैसी कंपनी को अच्छी ग्रोथ मिल सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *