कोरोना में यात्रा कर रहे हैं तो जानिए बीमा की तैयारी कैसी हो

मुंबई- हममें से बहुत से लोग यात्रा करना पसंद करते हैं और ऐसी किसी भी यात्रा का बेसब्री से इंतजार करते रहते हैं। यात्रा करते रहने से काफी कुछ सीखने को भी मिलता है। ऐसी यात्रा आपके नजरिये को बदल देती है और जीवन को जीने का अलग अंदाज भी पैदा कर देता है।  

कोविड महामारी ने हमारी यात्रा पर ब्रेक लगा दिया था, लेकिन जैसे-जैसे टीकाकरण अभियान ने जोर पकड़ा है और प्रतिबंधों में ढील दी जाने लगी है तो ऐसे में कइयों ने अपनी अगली यात्रा की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। अगर ऐसा है तो मेरा सुझाव है कि आप यात्रा बीमा कवर लेकर बिंदास यात्रा करें और बिना किसी चिंता के इसका आनंद लें। यात्रा बीमा पॉलिसियों को आपकी यात्रा के दौरान आपके सामने आ सकने वाली अनचाही घटनाओं को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है।  

यात्रा बीमा की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यदि आप स्वयं को किसी मेडिकल इमरजेंसी में पाते हैं, तो ये पॉलिसी आपकी सहायता करेगी। यदि आपको अपनी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है तो आप एक नए स्थान पर बहुत कम या बिना किसी सहायता के मुसीबत में पड़ सकते हैं। मुश्किल की इस घड़ी में, आपका यात्रा बीमा आपको आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। यदि आप अपनी यात्रा के दौरान किसी दुर्घटना का शिकार होते हैं, तो मेडिकल इमरजेंसी के अलावा, आपकी यात्रा बीमा योजना आपको कवर प्रदान करेगी।  

कोई भी दुर्घटना हमेशा दुर्भाग्यपूर्ण होती है लेकिन यात्रा के दौरान ऐसी कोई दुर्घटना और भी बुरा होती है। किसी अनजान जगह पर विकट स्थिति में फंस जाने से मुश्किल कई गुना बढ़ जाती है। आपका यात्रा बीमा यह सुनिश्चित करेगा कि आपको किसी अनजान जगह पर तुरंत मदद मिले।  

जरा कल्पना कीजिये कि यात्रा के दौरान अपना सामान खो जाए तो क्या होगा। यह न केवल आपका मूड खराब करेगा बल्कि आपके यात्रा बजट को भी प्रभावित करेगा. यात्रा बीमा पॉलिसी चेक-इन बैगेज के नुकसान की प्रतिपूर्ति (reimbursment) करके आपको इस अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति के खिलाफ कवर प्रदान करता है।  

कृपया ध्यान दें, बीमाकर्ता आपको केवल सामान के कुल नुकसान के मामले में ही प्रतिपूर्ति करेगा, न कि आंशिक नुकसान या क्षति की स्थिति में। उदाहरण के लिए, यदि कुल नुकसान 10,000 रुपये का हुआ है और वाहक ने आपको 4,000 रुपये का भुगतान किया है, तो बीमाकर्ता शेष 6,000 रुपये का भुगतान करेगा। 

जरा सोचिए कि आप अभी-अभी हवाई अड्डे पर उतरे हैं और नई जगह घूमने जाने के लिए तैयार हैं और आप बस अपने सामान की प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि आप बाहर निकल सकें। पर जब तक आपका सामान नहीं आ जाता है, तब तक घबराहट और बेचैनी बढ़ती जाती है और वाहक से जाँच करने पर आपको पता चलता है कि आपका सामान एक अलग गंतव्य पर पहुँच गया है। ऐसी सूरत में सामान आने में कुछ घंटों से लेकर कुछ दिनों तक का समय लग सकता है। लेकिन अगर आपके पास यात्रा बीमा है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। बीमाकर्ता आपको उतने पैसे की प्रतिपूर्ति करेगा जो आप आवश्यक सामान खरीदने पर खर्च करते हैं जब आपका सामान आप तक पहुँचता है। 

हालांकि हम अपनी यात्राओं की योजना पहले से ही बना लेते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि सब कुछ ठीक हो, लेकिन कभी कभार ऐसी भी स्थिति हो जाती है कि आपको अंतिम समय में अपनी यात्रा रद्द करनी पड़े या किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या, किसी दुर्घटना जैसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारण या किसी करीबी रिश्तेदार की मृत्यु के कारण यात्रा को कम करना पड़ जाता है। ऐसी सूरत में यात्रा बीमा गैर-वापसी योग्य (non-refundable), होटल बुकिंग और उड़ान टिकट जैसे प्रीपेड खर्चों की प्रतिपूर्ति करता है। आपकी बीमा पॉलिसी उन स्थितियों को स्पष्ट रूप से सूचीबद्ध करती है जिनके तहत यह आपको प्रतिपूर्ति करेगी, जिसमें आपको यात्रा रद्द करनी पड़ सकती है। 

यदि आपकी पॉलिसी के अनुसार आपकी उड़ान में न्यूनतम घंटों से अधिक की देरी हो जाती है, तो आपका बीमाकर्ता आपको भोजन, जलपान, आवश्यक खरीदारी आदि जैसे विलंब के कारण होने वाले खर्चों की प्रतिपूर्ति करेगा। 

ऊपर बताए गए कवर्स के अलावा, बीमाकर्ता विभिन्न ऐड-ऑन कवर प्रदान करते हैं जैसे साहसिक खेलों के लिए कवरेज, पहले से मौजूद बीमारियां, लैपटॉप, मोबाइल, दस्तावेज़ आदि जैसे व्यक्तिगत सामान का नुकसान। इसके अलावा इस बात को नोट कर लें कि शेंगेन देशों जैसे कुछ देशों का दौरा करने के लिए यात्रा बीमा होना अनिवार्य है। अधिक देशों में महामारी के कारण बीमा अनिवार्य हो सकता है। अपना अगला गंतव्य चुनते समय अनिवार्य आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ें। 

एक अच्छी यात्रा हमें फिर से जीवंत करती है और हमारे जीवन की एकरसता को तोड़ने में मदद करती है। इसी तरह, एक अच्छा यात्रा बीमा सुनिश्चित करता है कि आप चिंता मुक्त यात्रा का आनंद लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *