LIC IPO-10 मर्चेंट बैंकर्स का नाम फाइनल, 16 मर्चेंट बैंकर्स ने दिया था प्रजेंटेशन

मुंबई- सरकार ने LIC IPO के लिए 10 मर्चेंट बैंकर्स का नाम फाइनल कर दिया है। कुल 16 मर्चेंट बैंकर्स ने इसके लिए प्रजेंटेशन दिया था। जिन मर्चेंट बैंकर्स को LIC IPO के लिए चुना गया है उसमें गोल्डमैन, सिटीग्रुप, नोमुरा और सिक्योरिटीज इंडिया हैं। अन्य मर्चेंट बैंकर्स में एसबीआई कैपिटल, जेएम फाइनेंशियल, एक्सिस कैपिटल, बैंक ऑफ अमेरिका सिक्योरिटीज, जेपी मोर्गन, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और कोटक महिंद्रा कैपिटल शामिल हैं।  

मर्चेंट बैंकर्स के लिए एप्लिकेशन मंगाने वाले DIPAM (डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक असेट मैनेजमेंट) के सेक्रेटरी तुहिन कांता पांडेय ने इस मामले में सोशल मीडिया पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार ने बुक रनिंग लीड मैनेजर और अन्य सलाहकारों की नियुक्ति को फाइनल कर दिया है।  

विनिवेश विभाग ने इस मामले में 15 जुलाई को एप्लिकेशन मंगाया था। 16 मर्चेंट बैंकर्स ने इसमें भाग लिया। इन मर्चेंट बैंकर्स ने अपना प्रजेंटेशन दिया। उसके बाद 10 मर्चेंट बैंकर्स का नाम फाइनल किया गया। DIPAM  हिस्सेदारी बेचने के लिए कानूनी सलाहकार की भी नियुक्ति करने के अंतिम चरण में है। इसके लिए 16 सितंबर तक बिड जमा करने की अंतिम तारीख है।  

सरकार LIC में विदेशी निवेश को भी मंजूरी दे सकती है। खबर है कि 20% हिस्सा विदेशी निवेशकों के लिए होगा। सेबी के नियमों के मुताबिक विदेशी निवेशक हिस्सेदारी खरीद सकते हैं। सरकारी बैंकों में यह सीमा 20% ही तय की गई है। LIC में विदेशी निवेश के लिए एक्ट को बदलना होगा क्योंकि यह कंपनी LIC एक्ट के तहत बनी है।  

सरकार इस चालू वित्त वर्ष में 1.75 लाख करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखी है जिसमें LIC का बड़ा योगदान होगा। अभी तक सरकार ने केवल 8,368 करोड़ रुपए अप्रैल से अब तक जुटाया है। LIC का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ देश में होगा। इसके जरिए सरकार 80 से 90 हजार करोड़ रुपए जुटा सकती है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *