इंडिया बुल्स हाउसिंग अपनी एनसीडी पर देगी 9.75 पर्सेंट तक ब्याज

मुंबई- इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस ने 1,000 रुपए के फेस वैल्यू वाले सिक्योर्ड और/या अनसिक्योर्ड रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडीज) के सार्वजनिक निर्गम (पब्लिक इश्यू) की घोषणा की है। इश्यू 6 सितंबर, 2021 को खुलेगा और 20 सितंबर, 2021 को बंद होगा। 

कंपनी इसके जरिए 200 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखी है। हालांकि ज्यादा पैसा आने पर 1,000 करोड़ रुपए तक इसे किया जा सकता है। इसमें 8.05% से लेकर 9.75% तक सालाना ब्याज मिलेगा। एनसीडी की ऐसी 10 सीरीज उपलब्ध हैं। इसमें 24 महीने, 36 महीने, 60 महीने व 87 महीने की अवधि वाले वार्षिक, मासिक और संचयी विकल्प मौजूद हैं। 

इन एनसीडी को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है, जहां बीएसई इस इश्यू के लिए डिजिग्नेटेड स्टॉक एक्सचेंज होगा। एनसीडीज को क्रिसिल रेटिंग्स लिमिटेड के द्वारा क्रिसिल एए/स्टेबल तथा ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के द्वारा बीडब्ल्यूआर एए+/नेगेटिव रेटिंग दी गई है। 

इश्यू से जुटाई गई धनराशि के कम से कम 75% हिस्से का उपयोग आगे उधार देने, वित्तपोषण करने और कंपनी के मौजूदा कर्ज व ब्याज का पुनर्भुगतान करने में किया जाएगा। शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाना प्रस्तावित है, लेकिन शर्त यह है कि यह राशि ट्रैंच I इश्यू के माध्यम से जुटाई गई धनराशि के 25% से अधिक न हो। अनसिक्योर्ड एनसीडी अधीनस्थ ऋण की शक्ल में हैं, जो टियर II पूंजी के लिए पात्र होंगी। 

गिरवी रखने के आधार पर कंपनी व्यक्तियों को हाउसिंग लोन तथा गिरवी रखने के आधार पर ही छोटे कारोबारियों और एमएसएमई को बिजनेस लोन प्रदान करती है। कंपनी के पास 30 जून 2021 तक 1 मिलियन से ज्यादा संतुष्ट ग्राहक थे और इसके प्रबंधन के तहत 79,213 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियां मौजूद थीं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.