वॉट्सऐप से भी अब बुक कर सकते हैं कोरोना वैक्सीन का स्लॉट

मुंबई- कोरोना वायरस महामारी (कोविड -19) के खिलाफ वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट बुकिंग करना अब आसान हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोरोना वैक्सीन स्लॉट अब व्हाट्सएप के जरिए बुक किए जा सकता है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि अब आप वॉट्सऐप के जरिए भी  MyGovIndia Corona Helpdesk को बुक स्लॉट लिखकर भेजेंगे तो आपका वैक्सीनेशन स्लॉट बुक हो जाएगा। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर 9013151515 पर व्हाट्सएप करना होगा। आप खुद ही ओटीपी से सत्यापित कर अपना स्लॉट बुक करा सकते हैं। 

वैक्सीनेशन स्लॉट बुक कराने के लिए बुक स्लॉट लिखकर भेजना होगा। माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क अब अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग ऐप्प के यूजर्स को निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने और इसके लिए एप्वाइंटमेंट बुक करने की सुविधा देगा। इस साल पांच अगस्त को, माइगोव और वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए चैटबॉट से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की व्यवस्था पेश की थी। अब तक, पूरे देश में यूजर्स द्वारा 32 लाख से अधिक सर्टिफिकेट डाउनलोड किए जा चुके हैं। 

मैसेंजिक ऐप ने कहा कि वॉट्सऐप पर माइगोव कोरोना हेल्पडेस्क मार्च 2020 के बाद से, महामारी के दौरान कोविड संबंधी जानकारी के सबसे प्रामाणिक स्रोतों में से एक के रूप में उभरा है। और भारत में 41 मिलियन से अधिक यूजर्स के लिए सार्वजनिक-स्वास्थ्य संकट से लड़ने में एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में कार्य किया है। 

माइगोव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सिंह ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म कोविड संबंधी तकनीकी समाधान के रूप में अग्रणी रहा है, जिससे देश के लाखों लोगों को लाभ हुआ है। माइगोव कोरोना हेल्पडेक्स इसकी शुरूआत मार्च 2020 में की गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *