मोटर और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों का रिनीवल करते समय याद रखने वाली बातें

मुंबई- लगभग सभी सामान्य बीमा पॉलिसियों की एक निश्चित समय के लिए कॉन्ट्रैक्ट होता है। इस कॉन्ट्रैक्ट को जीवित रखने के लिए अक्सर उन्हें हर साल रिन्यू कराने की आवश्यकता होती है। बीमाधारक को पॉलिसी को प्रभावी बनाए रखने और इसके लाभों का फायदा लेने के लिए वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता होती है। रिनीवल बीमाधारक को उनके कॉन्ट्रैक्ट की समीक्षा करने और कवर को अपग्रेड करने या सुधारने का अवसर देता है कि वह पूरी तरह से सुरक्षित है या नहीं। मोटर और स्वास्थ्य बीमा सबसे बड़े पैमाने पर खरीदे जाने वाले बीमा हैं।  

आईडीवी – इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू आपके मोटर बीमा का सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है और यह सीधे प्रीमियम की लागत को प्रभावित करता है। आईडीवी कुल नुकसान की स्थिति में आपके बीमाकर्ता से मिलने वाली अधिकतम राशि होती है। सही आईडीवी प्राप्त करना बहुत जरूरी है ताकि आपका वाहन ठीक से कवर्ड रहे। नवीनीकरण के दौरान, आप किसी अन्य बीमाकर्ता द्वारा दिए गए कम प्रीमियम का भुगतान करने की संभावना से आकर्षित हो सकते हैं, हालांकि, अक्सर यह कम प्रीमियम कम आईडीवी की कीमत पर नहीं आता है। आपसे उम्मीद की जाती है कि कृपया आप कम प्रीमियम के लिए अपने आईडीवी से समझौता न करें, क्योंकि यह आपको कम कवर देगा और बाद में आपके क्लेम को प्रभावित करेगा, जिससे आप जरूरत के समय ठगा से महसूस कर सकते हैं।

नो क्लेम बोनस – यदि आपने पिछले वर्ष में कोई क्लेम फाइल नहीं किया है तो आप नो क्लेम बोनस (NCB) के पात्र हैं और इसे दावा मुक्त वर्ष कहा जाता है। प्रत्येक दावा-मुक्त वर्ष के लिए, आपका बीमाकर्ता आपको NCB से पुरस्कृत करता है जो लगातार 5 दावा-मुक्त वर्षों के लिए अधिकतम 50% तक जाता है। एनसीबी का यह डिस्काउंट आपके अपने नुकसान (ओडी) प्रीमियम को काफी कम कर देटा है, अतः यह सुनिश्चित करें कि आपने दावा-मुक्त वर्षों के दौरान NCB का विकल्प चुना है।  

एनसीबी छूट केवल ओडी प्रीमियम पर लागू होती है, न कि संपूर्ण प्रीमियम पर जो प्रीमियम, ओडी और टीपी दोनों का गठन करती है। एक उदाहरण देने के लिए, मान लीजिए कि संपूर्ण प्रीमियम 1,000 रुपये है और इसका 20% TP प्रीमियम है जो 200 रुपये होता है। NCB का यह डिस्काउंट बकाया 800 के OD प्रीमियम पर लागू होगा। कई ग्राहकों को इसके बारे में पता नहीं होता है और उन्हें लगता है कि एनसीबी डिस्काउंट का कैल्क्युलेशन गलत तरीके से किया गया है।

ऐड-ऑन फीचर्स:  स्टैंडर्ड कवर के अलावा, मोटर बीमा कई उपयोगी ऐड-ऑन ऑफर प्रदान करता है जो आपके वाहन के लिए एक पूर्ण सुरक्षा योजना बनाने में मदद करते हैं। आप छोटी राशि देकर अपने वाहन के लिए व्यापक कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। इंजन प्रोटेक्शन कवर, जीरो डेप्रिसिएशन कवर, नो क्लेम बोनस प्रोटेक्शन कवर, रिटर्न टू इनवॉइस कवर जैसे कुछ ऐड-ऑन आपकी पॉलिसी में वैल्यू जोड़ सकते हैं और आपके मोटर इंश्योरेंस को कई गुना बढ़ा सकते हैं। साथ ही, यह भी ध्यान दें कि वाहन की उम्र के आधार पर कुछ ऐड ऑन कवर दिए जाते हैं और हो सकता है कि आपके पुराने वाहनों के लिए ये ऑफर उपलब्ध न हो।

स्वास्थ्य बीमा
बीमित राशि पर्याप्तता – रिनीवल ही वह सही समय होता है जब आप अपनी बीमा राशि की सीमा और इसकी उपयोगिता का फिर से मूल्यांकन करते हैं। बढ़ती हुई मेडिकल जरूरत और ट्रीटमेंट की बढ़ी हुई लागत के कारण शुरू में आपके द्वारा चुनी गई बीमा राशि आगामी वर्षों के लिए पर्याप्त नहीं हो सकती है। इसलिए एक उच्च बीमा राशि यह सुनिश्चित करती है कि आपके पास जरूरत के समय पर्याप्त कवर हो और आपकी गाढ़ी कमाई चिकित्सा बिलों के भुगतान में खर्च न हो।

टॉप-अप प्लान – अपने हेल्थ कवर का मूल्यांकन करते समय, यदि आपको पता चलता है कि आपकी वर्तमान पॉलिसी आपको आकस्मिकता के दौरान कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप टॉप-अप योजना का लाभ उठा सकते हैं। ये मामूली कीमत पर पॉलिसी के अतिरिक्त कुछ एक्स्ट्रा कवरेज प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। मार्केट में ऐसी कई विभिन्न टॉप-अप प्लांस हैं जो आपकी जरूरतों और बजट के आधार पर बनाई गईं हैं और जिसमें अच्छा खासा कवरेज भी मिल जाता है। टॉप-अप प्लान्स आपको मार्केट में मौजूद अन्य ऑफर्स का पता लगाने की स्वतंत्रता देती हैं क्योंकि आप अपनी पसंद के किसी भी बीमाकर्ता से यह कवर खरीद सकते हैं क्योंकि आप इसे अपने मौजूदा बीमाकर्ता से खरीदने के लिए बाध्य नहीं होते हैं।

नई बीमारियों का खुलासा- यदि आपको या पॉलिसी में बीमित अन्य सदस्यों को कोई नई बीमारी हो गई है, तो रिनीवल के दौरान इसे घोषित करना आपके हित में है। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वास्थ्य से संबंधित विवरण अपने बीमाकर्ता के साथ शेयर करें ताकि बाद में होने वाली परेशानी से बचा जा सके, खासकर क्लेम फाइल करते समय।

आपको अपनी पॉलिसी को समय रहते रिन्यू करा लेनी चाहिए। यदि आप अपनी पॉलिसी को समय पर रिन्यू नहीं करते हैं, तो पॉलिसी समाप्त हो जाएगी और कवर की अवधि के दौरान प्राप्त होने वाले बेनिफिट नहीं मिलेंगे। स्वास्थ्य बीमा रिनिवल में कोई भी ब्रेक होता है तो यह वेटिंग पीरियड और पहले से मौजूद बीमारी के बहिष्करण (exclusion) को रीसेट कर देगा। यह आपके लिए महंगा पड़ सकता है क्योंकि आपको सभी प्रतीक्षा अवधियों को रिजर्व करना होगा। समय पर पॉलिसी रीन्यू करने का एक अन्य कारण यह है कि इससे बीमाकर्ता को आपके रीनिवल अप्पलीकेशन को स्वीकार करना ही होगा। 

यदि पॉलिसी समाप्त हो जाती है तो बीमाकर्ता कान्ट्रैक्ट को रीन्यू कर सकता है या नहीं भी कर सकता है। साथ ही, यदि आप किसी भी कारण से अपनी पॉलिसी को पोर्ट करना चाहते हैं, तो आपको अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए प्रक्रिया को पहले से ही शुरू कर देना चाहिए। इसी तरह, मोटर बीमा में, यदि रिन्यू समय पर नहीं किया जाता है, तो आपको अपना अर्जित एनसीबी बोनस खोने का जोखिम होगा। चूंकि एनसीबी बोनस प्रीमियम को कम करने में मदद करता है, अतः बोनस खोने से लागत भी बढ़ जाएगी। इसलिए समय पर पॉलिसी रिनुअल यह सुनिश्चित करता है कि आपको कम प्रीमियम पर मोटर इंश्योरेंस का लाभ मिल सके।

मुझे पता है कि रिनूअल कब करना है इसकी तारीखों पर नज़र रखना मुश्किल हो जाता है, और पॉलिसी लैप्स होने का यह एक प्रमुख कारण है। हालांकि, आज सभी प्रमुख बीमा कंपनियों के पास अपने ऐप हैं जो आपके मोबाइल पर किसी भी अन्य एप्लिकेशन की तरह ही महत्वपूर्ण हैं। इन ऐप्स में एक डैशबोर्ड होता है जो आपको आपकी सभी नीतियों के बारे में समय पर जरूरी सूचनाएं और नोटिफिकेशन देते रहते हैं। यह संपूर्ण पॉलिसी प्रबंधन के अलावा आपके रिनूअल पर नज़र रखने में आपकी सहायता करता है। बस कुछ ही क्लिक में आप अपने पॉलिसी का रिनूअल कराकर सभी चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *