आधार कार्ड में घर पर पोस्टमैन आकर अपडेट करेगा मोबाइल नंबर

मुंबई- अब आपको आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराने के लिए आधार सेंटर नहीं जाना पड़ेगा। अब पोस्टमैन के जरिए ये काम घर बैठे हो जाएगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) और यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इसके लिए समझौता किया है। इसके तहत पोस्टमैन आधार कार्ड में दिए गए मोबाइल नंबर को अपडेट करेंगे। यह सेवा पूरे देश में स्थापित 650 इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नेटवर्क में कार्य कर रहे 1.46 लाख पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों (GDS) के माध्यम से उपलब्ध होगी। 

इस काम के लिए डाक विभाग पोस्टमैनों को हाईटेक स्मार्ट फोन दे रहा है। इसमें खास सॉफ्टवेयर ऐप की मदद से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कर सकेंगे। इसके लिए पोस्टमैनों को बाकायदा ट्रेनिंग दी गई है। प्रशिक्षित पोस्टमैन घर-घर जाकर आधार कार्ड अपडेट करेंगे। 

IPPB के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ जे वेंकटरामू ने मंगलवार को कहा कि पोस्टऑफिस के व्यापक नेटवर्क, पोस्टमैन और जीडीसी के जरिए UIDAI के मोबाइल अपडेट सर्विस से उन इलाकों को भी सेवा उपलब्ध हो सकेगी जहां बैंकों की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं। IPPB अभी सिर्फ मोबाइल अपडेट सर्विस उपलब्ध करा रहा है। यह बहुत जल्द अपने नेटवर्क के माध्यम से बच्चों का एनरोलमेंट सर्विस भी शुरू करेगा। 

आज के समय में हमें कई तरह के काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। किसी भी तरह की सरकारी सेवा का लाभ उठाने, नया सिम कार्ड लेने, बैंक में अकाउंट खुलवाने, इनकम टैक्स रिटर्न भरने या फिर ईपीएफ अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है। इनमें से भी अधिकतर सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होता है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *