जोमैटो के आईपीओ को ठंडा रिस्पांस, पहले दिन डेढ़ गुना भरा, केमकॉन और बर्गर किंग जैसे आईपीओ ने मचाया था धमाल

मुंबई– जोमैटो के आईपीओ को ठंडा रिस्पांस मिला है। पहले दिन यह महज 1.50 गुना भरा है। जबकि इससे पहले ऐसे कई आईपीओ थे, जो पहले दिन 5 गुना से ज्यादा भरे थे। इसमें नजारा टेक का आईपीओ पहले दिन 4 गुना और केमकॉन स्पेशियालिटी का आईपीओ 6 गुना भरा था। इसकी तुलना में जोमैटो को रिस्पांस कम मिला है। बर्गर किंग भी धमाल मचाने वाले आईपीओ में रहा है।  

नजारा टेक का IPO खुलने के पहले ही घंटे में रिटेल निवेशकों का हिस्सा 17 गुना के करीब भर गया था। जबकि जोमैटो का पूरे दिन में 2 गुना भरा है। केमकॉन स्पेशियालिटी का भी आईपीओ धमाल मचाया था। बर्गर किंग पहले घंटे में ही पूरी तरह से भरा था। यह कुल 156 गुना भरा था।  

जोमैटो में निवेशक 16 जुलाई तक पैसा लगा सकते हैं। कंपनी ने 195 शेयर्स का लॉट साइज तय किया है। एक लॉट की बोली लगाने के लिए 14,820 रुपए निवेश करने होंगे, क्योंकि प्रति शेयर 72-76 रुपए प्राइस बैंड तय किया गया है। 

एक्सचेंज डेटा के मुताबिक दोपहर तक जोमैटो के रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व हिस्सा 100% भर गया। ओवरऑल IPO सब्सक्रिप्शन 1.50 गुना भरा था। कंपनी ने 71 करोड़ 92 लाख 33 हजार 522 शेयर जारी किया है। कंपनी IPO के जरिए 9,375 करोड़ रुपए जुटाएगी। IPO के बाद 26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा और 27 जुलाई को BSE और NSE पर शेयर की लिस्टिंग होगी। 

ICICI सिक्योरिटीज ने IPO में निवेश करने की सलाह दी है।इस समय अगले कुछ सालों के लिए जोमैटो के ग्रोथ की भविष्यवाणी करना थोड़ा मुश्किल है। ज्यादा जोखिम लेने वाले निवेशक लिस्टिंग के दौरान बेहतर मुनाफे के लिए पैसा लगा सकते हैं। 

195 शेयर्स के लिए या इसके गुणक में आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि रिटेल निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए ही अप्लाई कर सकता है। सेबी के नियमों के मुताबिक, 2 लाख रुपए से ज्यादा का निवेश आप नहीं कर सकते हैं। आप इसके लिए लिंकटाइम इंडिया या कंपनी की वेबसाइट या स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट से पता कर सकते हैं। 26 जुलाई को शेयर्स का अलॉटमेंट होगा। 27 जुलाई को BSE और NSE पर लिस्टिंग होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *