पेटीएम आईपीओ में फ्रेश शेयर जारी कर जुटाएगी 12 हजार करोड़ रुपए

मुंबई– डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम (Paytm) के पब्लिक इश्यू आने का रास्ता लगभग साफ होता नजर आ रहा है। सोमवार को हुई बैठक में पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर होल्डर्स ने बड़ा फैसला लेते हुए 12,000 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दे दी है। यह रकम फ्रेश इश्यू के जरिए जुटाई जाएगी।

ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए प्रोमोटर्स और इनवेस्टर्स भी अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक कंपनी फ्रेश इश्यू और OFS से 16,600 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। पेटीएम के अहम निवेशकों में चीन की अलीबाबा और एंट ग्रुप है। कंपनी में दोनों की कुल करीब 38% हिस्सेदारी है। इसके अलावा जापान के सॉफ्ट बैंक के पास 18.73% और एलिवेशन कैपिटल (Elevation Capital) के पास 17.65% हिस्सेदारी है। 

बैठक में शेयर होल्डर्स ने पेटीएम के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा को कंपनी का प्रमोटर बनाने की भी मंजूरी दे दी है। उनके पास कंपनी की 14.61% हिस्सेदारी है। हालांकि कंपनी का प्रमोटर होने के लिए 20% हिस्सेदारी होना जरूरी है। साथ ही उनको कंपनी के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के पद बने रहने की भी मंजूरी मिली है। 

अगर मार्केट रेगुलेटर सेबी ने इस पब्लिक इश्यू को मंजूरी देता है तो पेटीएम का IPO अब तक का देश का सबसे बड़ा पब्लिक ऑफरिंग होगा। अभी तक देश का सबसे बड़ा IPO कोल इंडिया के नाम रहा है। इसने साल 2010 में 15,200 करोड़ रुपए जुटाया था। हालांकि उसके पहले रिलायंस पावर ने 11 हजार करोड़ रुपए का, DLF ने 9 हजार करोड़ रुपए का, पिछले साल SBI पेमेंट एंड कार्ड ने 10 हजार करोड़ रुपए का IPO लाया था। पेटीएम ने IPO के लिए JP मोर्गन, मोर्गन स्टेनली, ICICI सिक्योरिटीज, गोल्डमैन, एक्सिस कैपिटल, सिटी और HDFC बैंक को बैंकर्स के रूप में नियुक्त किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *