एसबीआई के ग्राहक हैं तो घर से रोक सकते हैं चेक पेमेंट

मुंबई– स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों को कई तरह की ऑनलाइन सुविधा देता है, इन्ही में एक है चेक का भुगतान रोकना। अगर आप बैंक में जमा किए गए चेक का भुगतान रोकना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ऑनलाइन ही इसे रोकने की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं।

हालांकि इस प्रक्रिया के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर्ड होना चाहिए। चेक पेमेंट करने से रोकने के लिए आप SBI योनो या SBI योनो लाइट ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं।

चेक भुगतान रोकने के लिए आपको SBI की आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर लॉग इन करना होगा। अब’ई-सर्विसेज’ सेक्शन के तहत ‘स्टॉप चेक पेमेंट’ विकल्प पर क्लिक करें। अब उस खाते का चयन करें जिससे चेक जारी किया गया है। इसके बाद पोर्टल आपसे ‘स्टार्ट चेक नंबर’ और ‘एंड चेक नंबर’ देने को कहता है। यूजर को चेक के प्रकार का चयन करना होगा।

कस्टमर को चेक भुगतान रोकने का कारण बताना होगा. इसके लिए ग्राहक ‘कारण रोकें’ विकल्पों में से किसी एक को चुन सकता है। SBI द्वारा इस सेवा के लिए फीस स्क्रीन पर दिखाई देगा। ये आपके खाते से अलग से काट लिए जाएंगे। आखिरी में ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और अपने रिक्वेस्ट की डिटेल को वैरिफाई करने के लिए ओके पर क्लिक करें। बैंक की ओर से रिक्वेस्ट स्वीकार करने के बाद, आपको स्क्रीन पर रिफरेंस नंबर और अन्य महत्वपूर्ण डिटेल के साथ एक मैसेज मिलेगा। जिसमें आपकी रिक्वेस्ट सक्सेजफुली सबमिट होने का मैसेज होगा।

कस्टमर SBI के योनो ऐप में लॉग इन करके भी चेक भुगतान को रोक सकते हैं। इसके लिए उन्हें ‘रिक्वेस्ट’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ‘चेक बुक’ और फिर ‘स्टॉप चेक’ पर क्लिक करना होगा। यहां ड्रॉपडाउन मेन्यू में अकाउंट नंबर चुनें। अब स्टार्ट चेक नंबर और एंड चेक नंबर जरूर भरें, यानी चेक के शुरुआती और आखिरी के डिजिट भरना ना भूलें। अब पेमेंट रोकने का कारण चुनें. आखिरी में ‘सबमिट’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा। इसे भरकर सबमिट करना होगा ऐसा करते ही आपकी रिक्वेस्ट बैंक तक पहुंच जाएगी और पेमेंट रोक दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *