आज से खुले दो आईपीओ, जानिए क्या है इनका प्राइस और साइज

मुंबई– प्राइमरी मार्केट में अप्रैल के बाद एक बार फिर IPO लॉन्चिंग की शुरुआत हो गई है। सोमवार यानी 14 जून को मार्केट में श्याम मेटालिक्स और सोना कॉमस्टार के IPO खुल गए हैं। इससे पहले रियल्टी सेक्टर की कंपनी माइक्रटेक डेवलपर्स का IPO अप्रैल में लॉन्च हुआ था। लेकिन कोरोना की वापसी से कॉर्पोरेट्स ने IPO लॉन्चिंग को आगे के लिए टाल दिया था। हालांकि, शेयर बाजार में खरीदारी के सेंटीमेंट से प्रमुख इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं। नतीजतन, इस हफ्ते 4 कंपनियां IPO लॉन्च करेंगी। 

श्याम मेटालिक्स एंड एनर्जी: कंपनी की योजना IPO के जरिए 909 करोड़ रुपए जुटाने की है। निवेशकों के लिए कंपनी ने प्रति शेयर 303-306 रुपए प्राइस बैंड तय किया है। इसका IPO 14 जून से 16 जून तक खुला रहेगा। निवेशकों को एक लॉट में 45 शेयर मिलेंगे, जिसके लिए 13,770 रुपए का पेमेंट करना होगा। 

रिटेल निवेशक IPO में ज्यादा से ज्यादा 14 लॉट खरीद सकते हैं। पब्लिक ऑफरिंग में 657 करोड़ रुपए के शेयर जारी होंगे और ऑफर फॉर सेल में कंपनी के निवेशक और प्रमोटर 252 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेंगे। एक्सचेंज पर शेयर 24 जून को लिस्ट होगा। कंपनी ने प्रति शेयर 303-306 रुपए प्राइस बैंड तय किया है। 

IPO के लिए कंपनी ने ICICI सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, IIFL सिक्योरिटीज,जेएम फाइनेंशियल और SBI कैपिटल को अपना लीड मैनेजर अपॉइंट किया है। 31 दिसंबर 2020 तक श्याम मेटालिक्स पर कुल 886.29 करोड़ रुपये का कर्ज है। इस दौरान कंपनी का कुल रेवेन्यू 3933.08 करोड़ रुपए रहा। 

सोना कॉमस्टार: ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी सोना कॉमस्टार का IPO भी 14 जून से 16 जून तक खुला रहेगा। कंपनी की योजना 5,550 करोड़ रुपए जुटाने की है। इसके लिए कंपनी 300 करोड़ रुपए के फ्रेश शेयर जारी करेगी। साथ ही ऑफर फॉर सेल में ब्लैकस्टोन ग्रुप और सिंगापुर VII टोप्को III 5,250 करोड़ रुपए के शेयर जारी करेंगे। पहले दिन दोपहर तक IPO 3% सब्सक्राइब हुआ है। 

पब्लिक ऑफरिंग में 75% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीच्युशनल बायर्स (QIB), गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए 15% और रिटेल इन्वेस्टर्स के लिए 10% हिस्सा रिजर्व होगा। बता दें कि सोना कॉस्टार देश की एक लीडिंग ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी कंपनी है, जो तमाम मॉडर्न टेक्नोलॉजी बेस्ड ऑटोमोटिव कंपोनेंट की डिजाइनिंग और प्रोडक्शन करती है। 

KR चौकसी के मुताबिक कंपनी में ग्रोथ दिख रही है। ऐसे में उम्मीद है कि शेयर लिस्टिंग के बाद अच्छा रिटर्न देगा। इसलिए सोना कॉमस्टार के IPO के लिए निवेशकों को सब्सक्राइब करने की सलाह होगी। 

LKP सिक्योरिटीज ने भी IPO में निवेश की सलाह दी है। ब्रोकिंग कंपनी के मुताबिक कंपनी के महंगे वैल्यूएशन के बावजूद इसकी आमदनी की ग्रोथ दूसरी कंपनियों से बेहतर स्थिति में है। साथ ही सेगमेंट की अन्य कंपनियों के मुकाबले ज्यादा मुनाफा, बेहतर कॉस्ट मैनेजमेंट, रिटर्न रेशियो, दुनिया भर में कस्टमर्स होने का फायदा भी मिल रहा है। इसके अलावा कंपनी की रिसर्च टीम काफी मजबूत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *