अंबानी को पीछे छोड़ने के करीब अडाणी, केवल 44 हजार करोड़ पीछे हैं गौतम अडाणी

मुंबई– अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी की रैंकिंग दुनिया के अमीर बिजनेसमैन में फिर बदल गई है। वे अब दुनिया के 14 वें सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं। पहले भी वे इसी रैंकिंग पर थे, पर एक हफ्ते पहले 15 वें नंबर पर चले गए थे। इसी के साथ उनके और मुकेश अंबानी के बीच नेटवर्थ के अंतर में और करीबी आ गई है।  

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 84 अरब डॉलर यानी 6.13 लाख करोड़ रुपए है। वे दुनिया के 12 वें और एशिया में पहले नंबर के अमीर बिजनेसमैन हैं। गौतम अडाणी की नेटवर्थ 78 अरब डॉलर यानी 5.69 लाख करोड़ रुपए है। 15 दिन पहले दोनों के बीच में यह अंतर 75 हजार करोड़ रुपए का था। यानी इस दौरान अडाणी की नेटवर्थ में तेज बढ़ोत्तरी हुई है।  

पिछले 15 दिनों में अडाणी की लिस्टेड 6 कंपनियों के शेयरों में तेज बढ़त देखी गई है। अडाणी ट्रांसमिशन का शेयर 20% से ज्यादा बढ़ा तो अडाणी टोटल गैस 35% बढ़ गया। इसी तरह अडाणी पावर पिछले 3 दिनों में 45% से ज्यादा बढ़ गया है। अडाणी इंटरप्राइजेज और अडाणी पोर्ट के भी शेयरों में जबरदस्त उछाल देखा गया है। यही कारण है कि अडाणी की नेटवर्थ बढ़ गई है। हालांकि पिछले हफ्ते अचानक दो दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर भी 10% बढ़ गया था। यह अब 2100 रुपए के ऊपर कारोबार कर रहा है। 

वैसे अडाणी का शेयर जिस तरह से बढ़ रहा है, उससे ऐसा लग रहा है कि अंबानी को वो पीछे छोड़ सकते हैं। पर इसी महीने रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम है। अगर मुकेश अंबानी इसमें कुछ खास घोषणा करते हैं तो फिर से उनके शेयरों में उछाल दिख सकता है। फिलहाल इसका मार्केट कैप 13.78 लाख करोड़ रुपए है जबकि अडाणी ग्रुप का मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है।  

अडाणी की नेटवर्थ में इस साल में 45 अरब डॉलर बढ़ी है। जबकि मुकेश अंबानी की केवल 8 अरब डॉलर नेटवर्थ बढ़ी है। चीन के अलीबाबा ग्रुप के जैकमा इस लिस्ट में 27 वें नंबर पर हैं। एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडार 70 वें नंबर पर और विप्रो के अजीम प्रेमजी 43 वें नंबर पर दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में हैं। टॉप 100 अमीर बिजनेसमैन में भारत की तुलना में चीन के बिजनेसमैन हैं। 190 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर हैं। टेस्ला के एलन मस्क तीसरे नंबर के सबसे अमीर बिजनेसमैन हैं।   

बता दें कि जब देशभर में कोरोना महामारी से करोड़ों लोगों ने नौकरियों से हाथ धोया, उस कोरोनाकाल में मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी की संपत्ति में काफी ज्यादा इजाफा हुआ। मार्च 2021 में आई एक रिपोर्ट में बताया गया था कि दोनों ही बिजनेसमैन अमीरों की सूची में कई पायदान आगे निकल चुके हैं। अंबानी के मुकाबले अडाणी की संपत्ति में काफी तेजी से इजाफा हुआ है। कई जानकारों का मानना है कि एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में अडानी जल्दी ही अंबानी को भी पीछे छोड़ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *